-->

PRAN CARD की पूरी जानकारी और नौकरी बदलने के बाद PRAN को कैसे ट्रांसफर करे ?









NPS मे PRAN का महत्व बोहोत और इसे ठीक से जानना जरुरी है ताकि आप PRAN CARD का सही से और ज्यादा से ज्यादा से इस्तेमाल कर सकेंगे जैसे की हम आधार कार्ड पैन कार्ड का इस्तेमाल करके  बोहोत सारी  सुविधा लेते है ठीक वैसे ही PRAN कार्ड से भी आपको बोहोत फायदा हो सकता है। चलिए जानते है PRAN की पूरी जानकारी।






    PRAN क्या होता है ?


    जैसे की मैंने आपको पिछले आर्टिकल मे बताया था की PRAN (PERMENANT RETIREMENT ACCOUNT NUMBER ) और केंद्र सरकार ने NPS सेवा शुरू करने के बाद NPS को और प्रभावशाली बनाने के लिए PRAN नंबर का विकल्प अनिवार्य किया। और आप PRAN खुद का PRAN नंबर NSDL के अधिकृत वेबसाइट से जान सकते है। इसकी बजह से आपके NPS  खाते पर आपका पूरा नियंत्रण रहता है।


    क्या आप एक से ज्यादा PRAN ले सकते है ?


    जैसे की मैंने आपको बताया की PRAN आपके पैन कार्ड और UAN सेवा जैसा ही तो आप सिर्फ एक ही PRAN निकल सकते है।


    PRAN मे क्या होता है ?


    PRAN जारी होने के बाद वो आपके PAN कार्ड जैसा ही लगता है। जिसमे आपका यूनिक PRAN नंबर आपका पूरा नाम फोटो ,हस्ताक्षर और आपके अंगूठे का इम्प्रेशन्स होता है। आपके NPS खता खोलने के बाद CRA (सेंट्रल रेकॉर्ड कीपिंग एजेंसी की तरफ से आपको  PRAN मिलता है जो की NSDL याने नेशनल डिपाजिटरी सर्विसेज की तरफ से नियंत्रित किया जाता है। आपका आवेदन फॉर्म भरने के बाद POP के पास  भेजने के बाद १ महीने के अंदर PRAN कार्ड  मिल जाता है।


     क्या आप UAN और PRAN दोनों एकसाथ निकाल सकते है ?


    जी है जैसे आप किसी कंपनी मे काम करते हो फिर वो चाहे निजी हो सरकारी तो आपको PF मिलता है इसका मतलब आपका EPFO खता तो जाहिर है की आपके पास UAN होगा और होना चाहिए। और आप अगर NPS मे पैसे डालना चाहते है तो आपका PRAN होना भी जरुरी है तो दोनों एकसाथ होते भी है इससे आपको फायदा ही होगा।


    अधूरे आवेदन के बाद क्या नया आवेदन देकर नया PRAN निकाला जा सकते है ?


    अगर ऐसा सोच लीजिये की आपने NPS के लिए इससे पहले आवेदन किया है और आपने उसकी सभी प्रक्रिया पूरी करने के बजाये अधूरा छोड़ दिया है और उसके कारन आपको अभी रक् PRAN नहीं मिलता तो आपको नया आवेदन देने के बजाये आपके पुराने आवेदन को पूरा करना होगा इसके लिए अगर आपने ऑनलाइन आवेदन किया होगा तो आपको NSDL की तरफ से आपको उसका एक रिसीप्ट नंबर मिलता है आप आपको NSDL के वेबसाइट पर जाकर आपके रिसिप्ट नंबर की सहायता से आपका अधूरा रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा। अगर आपने POP या फिर बैंक की सहायता से खता खोलने की कोशिश की होगी तो भी बैंक आपको एक रिसिप्ट देती है जिससे आप बैंक मे देकर आपका अधूरा आवेदन पूरा करके PRAN ले सकते है।

    और अगर आपके पास से रिसिप्ट गुम हो गयी हो तो भी आप ग्रैवियन्स के माध्यम से अपनी कंप्लेंट देकर आपका PRAN प्राप्त कर सकते है।


    नौकरी बदलने या छोड़ने  के बाद आपके PRAN (NPS ) खाते को ट्रांसफर कैसे करे ?


    बोहोत सारे लोग उनका सरकारी नौकरी छोड़ देते है लेकिन उसके बाद उनको यह बात याद आती है की जब सरकारी नौकरी चालू थी तब उनको NPS की कोई भी परेशानी नहीं आती थी सरकार की तरफ से पैसे खुद ही कहते मे जमा हो जाते थे लेकिन जॉब छोड़ने के बाद खाते मे आपको खुद ही पैसे डालने पड़ते है ऐसे मे आपको आपको आपका NPS खाता शिफ्ट करना पड़ता है जिससे आप खुद पैसे खाते मे जमा कर सके और फाइन लगने से बचाये। यहाँ पर परेशानी ये आती है बोहोत सारे लोगो को शिफ्ट करने की प्रक्रिया मालूम नहीं होती और किसी एजेंट के माध्यम से करने की कोशिश करते है इससे उनको बिना जरुरत पैसे देने पड़ते है।


    PRAN ट्रांसफर करने की आसान स्टेप्स "


    अगर आप सरकारी कर्मचारी थे और फिर जॉब छोड़कर आप प्राइवेट कंपनी मे काम कर रहे हो आपको कुछ भी NPS  का पैसा नहीं मिलता जो की इससे पहले सरकारी नौकरी मिलता तो आपको NPS खाता बंद करने की जरुरत नहीं आप खुद आपके पैसे डालकर NPS चालू रख सकते है और अब सरकार ने कम से कम राशि ६००० से कम करके १००० कर दी है। 



    • सबसे पहले आपको NSDL की वेबसाइट पर जाना है उसके लिए यहाँ क्लिक करे 
    • उसके बाद आपको अकाउंट मेंटनेंस सेक्शन मे जाकर ISS (अन्तर सेक्टर शिफ्टिंग फॉर्म भरना होगा (जब आप सरकारी नौकरी छोड़कर प्राइवेट जॉब कर रहे हो इसका मतलब आपको All Citizen के तहत बदल करवाने होंगे )
    • फिर iss फॉर्म को भरकर आपको आपने जहा से आपका खता पहले खोला था वह पे आवेदन करना होगा (POP -पॉइंट ऑफ़ प्रेसेंसे ) 
    • उसके बाद वेरिफिकेशन होकर जरुरी प्रोसेस के बाद आपका PRAN शिफ्ट हो जायेगा। 
    • और उसके बाद आप खुद ऑनलाइन enps के जरिये पैसे जमा कर सकते है या फिर बैंक की सहायता से भी कर सकते है। 
    • फॉर्म ISS आपको सरकारी सेवा से किसी भी क्षेत्र मे स्थानांतरण करते वक़्त भरना होगा इसके आलावा आपको आपके पहले नोडल अधिकारी को भी इस बात को बताना होगा। और आप आपकी POP सेवा भी बदल सकते है। 

    PRAN नंबर से अपने खाते  की सारी जानकरी ऑनलाइन कैसे देखे ?


    अगर आपका खाता चालू है लेकिन आपको उसकी जानकारी नहीं है तो आप उसकी जानकारी ऑनलाइन देख सकते है इसके लिए PRAN से ऑनलाइन रजिस्टर करना होगा। 

    • सबसे पहले NSDL की वेबसाइट पर जाना है यहाँ क्लिक करे। 
    • उसके बाद आपको निचे के I -पिन के विकल्प चुनना है। जिससे आप पासवर्ड तैयार कर सकेंगे। 
    • उसके बाद आपका रेजिस्ट्रेड PRAN नंबर और जन्मतिथि डालनी है ,
    • फिर आपको एक OTP आपके फ़ोन नंबर पर मिलेगी उसे एंटर करने के बाद आपको पासवर्ड बनाना है और फिर फिर से लोग इन करना होगा। 
    • इस सेवा से खता बैंक से ओपन करने कर भी आप यहाँ से ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते है। 
    ऑनलाइन सेवा की सहायता से आप ऑनलाइन पैसे जमा कर सकते है ,आपके खाते की जमा राशि चेक कर सकते है और यहाँ से क्लेम के लिए रिक्वेस्ट भी कर सकते है। 

    PRAN और NPS के बारेमे कुछ सवाल जो मुझे लोगो ने पूछे थे और उसके  जवाब आसान भाषा मै। 


    १) अगर फोटो और हस्ताक्ष्रर मे बदल करवाने हो तो क्या करना होगा ?


    अगर आपको आपका फोटो या फिर सिग्नेचर बदलनी है तो सबसे पहले आपको फॉर्म S7 भरना होगा और फिर DDO उसे चेक करके फॉर्म S 8 को भी भरने की अनुमति देगा उसके बाद दोनों फॉर्म के साथ DDO उसे आगे CRA के पास भेजेगा CRA सभी जानकारी चेक करने के बाद नया फोटो/सिग्नेचर अपलोड नया PRAN कार्ड बनाकर DDO के पास दिया जायेगा जहा से आपको आपका नया PRAN आपके बदलाव के साथ मिल जायेगा। 

    २) PRAN गुम हो जाने के बाद नया कैसे प्राप्त करे ?


    अगर आपका PRAN गुम हो गया है या फिर ख़राब हो गया है तो आप तो आपके POP जहा से आपने NPS खता चालू किया था वहा पर जाकर आपको S2 फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। आपका POP फॉर्म को चेक करके वेरिफिकेशन करके फिर CRA को रिक्वेस्ट भेजेगा उसके बाद CRA नया PRAN कार्ड बनाकर आपके एड्रेस पर भेज देगा।


    ३) NPS खाते अंदर आप कितने वारिस दिखा सकते है ?


    NPS मे आप ज्यादा से ज्यादा ३ नॉमिनी दिखा सकते है और नॉमिनी ऐड करने के लिए आपको उसकी जन्मा तिथि और अन्य जानकारी देनी होगी।


    ४)PRAN के जरिये वार्षिक स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करे ?


    हर साल के ३१ मार्च को NPS की तरफ हर व्यक्ति को जिनका खाता NPS पर है उन्हें खुद के एड्रेस पर वार्षिक स्टेटमेंट भेजा जाता है। इसके आलावा आप ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है। आप ऑनलाइन लोग इन लड़के सभी जानकारी देख सकते है।




    इसके आलावा अगर आपको कोई सवाल हो तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते है फिर भी अगर कुछ और डिटेल चेंज हुए तो मे आपको यहाँ पर अपडेट करता रहूँगा। 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ