-->

NPS के लिए सबसे अच्छे निवेश फंड्स की पूरी जानकारी

NPS वैसे तो एक पेंशन सिस्टम के लिए पहचानी जाती है 'लेकिन टियर २ आने के बाद इसमे ही निवेश के मौके बढ़ने लगे है और बोहोत सारे लोग इसमे निवेश करने लगे है। लेकिन जब आप किसी भी शेयर मे निवेश करने से पहले शेयर पर रिसर्च करते है ठीक वैसे ही क्या आप NPS के निवेश फण्ड की जानकारी चेक करते है। बोहोत सारे लोगो ने ऐसी बात सोची ही नहीं होगी। क्यों की NPS पेंशन के लिए है न ? तो मे आपको बता दू की आप NPS मे निवेश करके बोहोत अच्छी कमाई भी कर सकते है इसके लिए आपको निवेश फण्ड के बारे मे थोड़ा गहराई से अभ्यास करना होगा। और आपका काम आसान बनाने के लिए मे आपको आज सबसे निवेश फण्ड के बारे मे बताऊंगा।



    NPS के पेंशन फण्ड मैनेजर :


    आपका NPS की सभी राशि इनमे से किसी एक पेंशन फण्ड मैनेज करता है फील कुल ८ पेंशन फण्ड मैनेजर है इनमेसे किसी एक को आपको चुनना होता है। 

    1. बिरला सन लाइफ पेंशन स्कीम (Birla Sun Life Pension Scheme )
    2. HDFC पेंशन स्कीम (HDFC Pensuon scheme )
    3. LIC पेंशन फण्ड (LIC Pension Fund )
    4. ICICI पुडेनटिअल पेंशन फण्ड )ICICI prudential pension fund )
    5. कोटक पेंशन फण्ड :(Kotak Pension Fund )
    6. रिलायंस कैपिटल पेंशन फण्ड (Reliance Capital Pension Fuind )
    7. UTI रिटायरमेंट सोलूशन्स (UTI Retirement Solutions )
    8. SBI पेंशन फण्ड (SBI Pension Fund )

    NPS मे निवेश करने के तरीके ?


    जब आप अपना नया NPS खता खोलते है तो आपको २ तरह के निवेश विकल्प दिए जाते है (अगर आप सरकारी कर्मचारी है तो आपको टियर १ मे ऐसे विकल्प नहीं मिलेंगे उसके लिए आपको टियर २ का विकल्प लेना होगा। लेकिन जो लोग निजी क्षेत्र मे है और NPS के दोनों विकल्प मे से उनके विकल्प चुन सकते है। इसके पहले भी मैंने आपको इसके बारे मे जानकारी दी है। 

    १) ऑटो चॉइस :(Auto Choice )


    इस विकल्प मे आप जिस निवेश पेंशन फण्ड को चुनते है उनके द्वारा आपकी निवेश की राशि आपके उम्र के अनुसार निवेश की जाती है। ऐसा समझ लीजिये की आपकी उम्र २४ साल है और आपने nps मे ऑटो चॉइस विकल्प से खता खोला है तो आपकी पहली ५० फीसदी राशि E क्लास जो की इक्विटी शेयर मार्किट है उसमे निवेश की जाएगी। ३० फीसदी क्लास C जो की निजी  कंपनी के बांड होते है उसमे निवेश होगी और बाकि की २० प्रतिशत  सरकारी बांड मे डाली जाएगी। उसके बाद आपकी उम्र बढ़ने के साथ क्लास C इक्विटी शेयर मार्किट की इन्वेस्टमेंट कम हो जाती है। और क्लास G का निवेश बढ़ा दिया जाता है। 

    २) एक्टिव चॉइस:


    एक्टिव चॉइस से आप अपने मनचाहे क्लास मे निवेश कर सकते है लेकिन जो क्लास E है जो की इक्विटी शेयर मार्किट के लिए जाना जाता है उसमे आप ५० प्रतिशत से ऊपर निवेश कर सकते। और इसके आलावा आप क्लास C और G मे भी निवेश कर सकते है।

    NPS मे (CLASS) फण्ड टाइप्स क्या है ?

    जैसे की मैंने बताया की आप एक्टिव और ऑटो चॉइस से फण्ड के विकल्प क्लास चुन सकते है उनके बारे मे जानना भी बोहोत जरुरी है।

    १) एसेट क्लास (E ):


    इस क्लास मे निवेश करने से आपका पैसा इक्विटी शेयर मार्किट मे इन्वेस्ट किया जाता ये विकल्प बोहोत ज्यादा रिस्की होता है लेकिन सबसे ज्यादा प्रॉफिट भी यही दे सकता है।

    २) एसेट क्लास(G):


    इस विकल्प मे पैसे लगाने पर फण्ड मैनेजर आपकी तरफ से सरकारी बांड जो की एक फिक्स्ड इंस्ट्रूमेंट्स होते है उसे खरदीदते है और और इससे आपको सालाना इनकम मिलती है सरकारी निवेश होने के कारन यहाँ विकल्प सबसे सुरक्षित माना जाता है।

    ३) एसेट क्लास (C)


    विकल्प C मे भी फिक्स्ड इनकम इंस्ट्रूमेंट्स होते है लेकिन ये इंस्ट्रूमेंट्स निजी कम्पनिया और फर्म जारी करती है और फण्ड मैनेजर आपके और से इसमे निवेश करती है। एसेट क्लास G के मुकाबले ये विकल्प थोड़ा सा रिस्की होता है।

    बोहोत सरे लोग NPS मे टैक्स बेनिफिट के लिए निवेश करना चाहते है आप NPS मे कैसे टैक्स के फायदे है इसके बारे मे इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

    आप सभी जानते है की NPS मे टियर १ और २ इस प्रकार के २ विकल्प है उनमेसे टियर १ जो की ज्यादातर सरकारी कर्मचारी के लिए होता है और टियर १ जो आपको लेना ही होता है टियर २ लेने है या नहीं आपके ऊपर निर्भर करता है। यहाँ मे आपको सभी क्लास और सभी निवेश विकल्पों मे पिछले ५ साल से जो सबसे अच्छे निवेश फण्ड स्कीम है उनके बारे मे मार्गदर्शन करूँगा।

     सबसे अच्छे निवेश फण्ड सभी क्लास और विकल्पों मे

    १) LIC पेंशन फण्ड(स्कीम G ) (टियर १) :


    सबसे पहले हम बात करेंगे LIC पेंशन फण्ड टियर १ और स्कीम G के बारे मे यह निवेश फण्ड लेने के लिए आपको कम से कम १००० रुपये की निवेश राशि निवेश करनी होती है। इस निवेश फण्ड की आज की NAV है २०.००७३ क्लास G मतलब सरकारी बांड इन्वेस्टमेंट होने के बजह से यह सबसे सुरक्षित है इस स्कीम की आखिरी ५ साल का पretrun है १२ प्रतिशत जो काफी अच्छी है।

    २)  LIC पेंशन फण्ड(स्कीम G ) (टियर २):


    उसके बाद बात करेंगे उसी स्कीम की लेकिन इस बार ये स्कीम टियर २ के लिए है और सरकारी बांड सिक्योरिटीज मे निवेश के लिए जाना जाता है न्यूनतम निवेश १००० रुपए है और पिछले ५ साल की return लगभग १२.०९ प्रतिशत है। इसी साल की बात करे तो २५ प्रतिशत के return देखने को   मिली है।

    ३) SBI पेंशन फण्ड स्कीम C टियर २ :


    SBI स्कीम C को की ऋणपत्र डिबेंचर्स मे निवेश करता है  अच्छी RETURN दे रहा है।इसकी अब की NAV २५,७३४३ है और ५ साल की Return लगभग १० प्रतिशत है और पिछले साल की १३ प्रतिशत हर साल इसकी अच्छी Return होती है।रिस्क के मामले मे भी अच्छा निवेश माना जा सकता है।

    ४) कोटक पेंशन फण्ड स्कीम (G) :(Kotak Pension Fund Scheme G )


    कोटक पेंशन फण्ड की अब की NAV है २४.९०५६ इसकी साल २०१८ १९ की Return लगभग 21. २२ प्रतिशत है और पिछले साल मे इस पेंशन फण्ड ने ११ प्रतिशत की मुनाफा दिया है। और क्लास G  होने के कारन बोहोत सुरक्षित  माना जाता है।

    ५) HDFC पेंशन फण्ड स्कीम G टियर २ :


    टियर २ के धारक धारक के लिए HDFC के स्कीम G बोहोत अच्छा पेंशन प्लान है। १८.९२१९ है इस साल की return २१ प्रतिशत तक है। और ५ साल मे लगभग ११ प्रतिशत का  मुनाफा देती है।

    यहाँ पर मैंने आपको मैंने खुद चुने  हुए ५ पेंशन प्लान्स की जानकारी दी है इसके आलावा और बोहोत सारे पेंशन फण्ड है जिनके बारे मे आप निचे के टेबल से जान सकते है।  



    स्कीम का नाम     NAV  १ साल का  Return (%) 3 साल का  Return (%) 5 साल का  Return (%)
     LIC पेंशन फण्ड(स्कीम G ) (टियर १)  20.3295    24.67 10.6   12.18
     LIC पेंशन फण्ड(स्कीम G ) (टियर २) 20.0346 23.37 10.13 12.1
    SBI पेंशन फण्ड स्कीम C टियर २  25.7599 13.61 7.97  10.04
    कोटक पेंशन फण्ड स्कीम (G) :(Kotak Pension Fund Scheme G ) 24.9056 21.22 8.34 11.17
    HDFC पेंशन फण्ड स्कीम G टियर २ : 18.9218 20.69 8.26 10.94
    HDFC पेंशन फण्ड स्कीम G टियर 1  18.5349 20.67 8.31 11.06
    SBI पेंशन फण्ड स्कीम (G) टियर १  26.9681 20.47 8.51 11.29
    HDFC पेंशन फण्ड स्कीम (C) टियर १  17.3661 14.52 8.42 9.49
    ICICI प्रुडेंशियल पेंशन फण्ड स्कीम (G) टियर १  25.0317 20.33 8.33 11.15
    UTI रिटायरमेंट सोलूशन्स स्कीम (G) टियर २   24.8473 20.19 8.06 10.84
    LIC पेंशन फण्ड स्कीम (C) टियर १  17.0311 14.2 7.51 9.4



    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां