-->

LIC पॉलिसी पर लोन कैसे लिया जा सकता है? Loan On LIC Policy

हम मे से बोहोत सारे लोग काम करते है महीने की सैलरी भी आती है और वो कब खत्म हो जाती है पता भी नहीं चलता क्या करे महंगाई बोहोत ज्यादा है न और इसके ऊपर इस साल मंदी की मार भी पड़ रही है। इस समय अगर कोई आर्थिक परेशानी जरुरत सामने आ जाती है तो हम लोन लेने का फिर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की सोचते  है लोन वैसे तो आसानी से मिल जाता है और क्रेडिट कार्ड भी लेकिन अगर उसके ऊपर की ब्याजदर देखने के बाद सर चकरा जाता है। ऐसे मे कोई कम ब्याजदर वाला विकल्प फायदेमंद साबित हो सकता है।



LIC पालिसी के माधयम से आप ले सकते है। 

जी हा मे आपको कम ब्याजदर वाला एक विकल्प देने जा रहा हु जिससे आप लोन बिना किसी परेशानी से ले सकते है और रिस्क कम और फायदे भी ज्यादा है। इसके आलावा बाकि लोन विकल्पों को तुलना मे ब्याज भी कम देना पड़ता है। 


    LIC पालिसी के माध्यम से लोन लेने के फायदे :


    • आपके LIC लोन के राशि से लोन मिल रहा होता है जो की खुद का पैसा होता है इसमे LIC को कोई रिस्क नहीं होती इसी कारन से लोन जल्द मिल जाता है। 
    • आप आपके LIC पालिसी के माध्यम से लोन ले सकते है या फिर बैंक मे LIC पालिसी रखकर भी लोन ले सकते है।
    • जब आप लोन लेते है उसके बाद आपको पालिसी को बंद करने की जरुरत नहीं पड़ती आपको सिर्फ ब्याज देना होता है वो भी हर ६ महीने के अंतराल से बाकि की राशि आप पालिसी मेचोर होने पर भर सकते। है 
    • आपको आपके सरेन्डर वैल्यू के ९० प्रतिशत का लोन मिल जाता है। 
    • जब आप बैंक से लोन लेने के आवेदन करते है तब आपको बोहोत सारे दस्तावेज इनकम प्रूफ वगैरा देने है इसके आलावा आपका CIBIL स्कोर भी देखा जाता है पालिसी पर लोन के लिए आपको ऐसा कुछ भी दिखने की जरुरत नहीं होती। 
    • सबसे जरुरी बात आपको लोन कम से कम ब्याज दर मे मिलता है। 
    • जैसे आम लोन मे आपको स्टाम्प ड्यूटी लोन के पहले बाद के चार्जेज होते है ऐसे कोई चार्जेज LIC पालिसी के ऊपर लोन लेने पर नहीं देने पड़ते है। 

    ज्यादा से ज्यादा कितना लोन मिलता है LIC पालिसी पर ?

    आप आपके सरेंडर वैल्यू की ९० प्रतिशत लोन प्राप्त कर सकते है। और आपने आपकी LIC के सरे हफ्ते भर दिए है याने की पेड उप किया है तो ८५ प्रतिशत का लोन मिल जाता है। 

    याद रहे आप आपके LIC पालिसी के कम से कम ३ साल पुरे होने के बाद फिर ३ साल के हफ्ते भरने के बाद है लोन का विकल्प ले सकते है इससे पहले नहीं। 

    क्या होती है सरेंडर वैल्यू ?


    अगर आपकी LIC की पॉलिसी है और कुछ  कारणों से आप आगे पालिसी चालू रखने मे असमर्थ रहते है तो आप उस पालिसी को समाप्त कर सकते है और उस समय जो राशि आपको मिलती है वही सरेंडर वैल्यू की राशि होती है। नए पालिसी के शुरवाती सालो मे पालिसी की सरेंडर वैल्यू कम होती है लेकिन पालिसी पुराणी होने पर सरेंडर वैल्यू ज्यादा होती है इसका मतलब आप सभी इन्स्टालमेन्ट राशि समय पर भरते है। इसी लिए नए पालिसी पर लोन लेना समजाहदरी की बात नहीं हो सकती हा अगर पालिसी पुराणी है तो ये सबसे बढ़िया विकल्प है लोन लेने का। सरेंडर वैल्यू निकलने की प्रक्रिया थोड़ी पेचीदा है इसके लिए आपके LIC एजेंट से सलाह लेना सबसे अच्छा रहेगा। 

    किन हेतु से LIC पर लोन लेना चाहिए ?


    अगर आपकी सरेंडर वैल्यू कम है और आप बड़े लोन की अपेक्षा कर रहे है तो इस विकल्प को भूल जाना बेहतर रहेगा कुछ साधारण करने के लिए और छोटे समय के लिए यह विकल्प बढ़िया है। जैसे की आपका खुद कर खर्चा निकलने के लिए अस्पताल का खर्चा बिल भरने के लिए पढाई या फिर शादी जैसे छोटे कार्यक्रम के लिए भी आप इसका सहारा ले सकते है। 

    LIC पालिसी पर लोन पे कितना ब्याज देना पड़ता है ?


    वैसे ब्याज दर पर एक सही दर बताना संभव नहीं है क्यों की ब्याज डरे कभी भी बदल सकती है फील लोन पर ब्याजदर १० से १२ प्रतिशत के बिच मे  आप इसके बारे मे समय के अनुसार सही और अचूक जानकारी आपके LIC एजेंट से जान सकते आप LIC कार्यालय मे जाकर भी पूछ सकते है। है लेकिन दूसरे पर्सनल लोन विकल्प के माध्यम से निश्चित तौर पर इसका ब्याज दर कम होता है। 

    किन प्रकार के LIC पालिसी पर लोन मिलता है?


    LIC ज्यादातर एंडोवमेंट प्लान पालिसी के ऊपर लोन का विकल्प प्रदान करती है और आपकी इसकी जानकारी आपके पालिसी के मुख्या दस्तावेज पर देख सकते कुछ पालिसी के बारे मे आपको बताना चाहूंगा जिसपर आपको लोन आसानी से मिलता है। 

    1. LIC जीवन लाभ प्लान। 
    2. LIC जीवन प्रगति प्लान। 
    3. सिंगल प्रीमियम एंडोमेंट प्लान। 
    4. न्यू जीवन आनंद पालिसी। 
    5. जीवन रक्षक बिमा पालिसी। 
    6. जीवन लक्ष्य बिमा पालिसी। 
    7. लिमिटेड प्रीमियम एंडोमेंट प्लान। 

    लोन का वापिस कैसे करते है ?


     जैसे की साधारण लोन मे लोन लेने के बाद उसके अगले महीने से आपको EMI हर महीने हफ्ता भरना होता है जिसमे लोन की प्रिंसिपल राशि और ब्याज दोनों भरना होता है। जिन परिस्तिथियों मे आपने लोन लिया होता है उस हालत मे यहाँ राशि हर महीने भरना कठिन हो जाता है। 

    लेकिन LIC पालिसी के  लोन लेने के बाद आपको इस बात की चिंता नहीं करनी पड़ेगी क्यों की आपको हर ६ महीने मे १ बार ब्याज भरना है और बाकि की प्रिंसिपल की राशि आप आपके पालिसी के मचोर होने तक कभी भी भर सकते है इससे जब आपकी आर्थिक स्तिथि अच्छी होने के बाद एक साथ भर सकते है। 


     अगर पालिसी धारक /लोन लेने वाले के मौत के बाद कैसे कर सकते  लोन भुगतान ?


    अगर ऐसा समझ लीजिये की पालिसी धारक बिमा धारक पालिसी पर लोन लेने के बाद १ साल के अंदर चल बसा तो उसी पालिसी के अनुसार उसके वारिस को मृत्यु लाभ की रकम दी जाती है उसमे से LIC लोन की राशि निकल लेगा और बाकि की बची राशि वारिस को सोप देगा जिससे LIC को लोन की राशि मिल जाएगी। 

    क्या होगा अगर लोन का  भुगतान सही समय पर नहीं किया ?


    अगर ऐसा समझ लीजिये की किसी कारणों से आप लोन का ब्याज भरने मे असफल रहे तो LIC आपको ब्याज की राशि चुकाने के लिए और ३० दिन देगा अगर उस ३० दिनों मे भी ब्याज की रकम नहीं भर पाए तो LIC अप्पकी पालिसी बंद कर देगा और उससे आपने लिए हुए लोन की राशि वसूल कर लेगा !!!

    लोन प्रिंसिपल या फिर सिर्फ ब्याज वापिस चुकाने के लिए कम से कम हफ्ता कितना रख सकते है ?


    जबकि आपको LIC पालिसी जल्द ही कुछ ही दोनी मे मिल जाती है लेकिन ब्याज दर की रकम चुकाने के लिए सबसे कम ६ महीने का हफ्ता LIC की  तरफ से दिया जाता है। 

    क्या मे एक पालिसी पर फिर लोन ले सकता है ?


    जी है अगर आपने आपके पालिसी पर लोन लिया है और उसे सही समय पर सारा ब्याज देकर वापिस किया तो आप फिर से पालिसी पर लोन के लिए आवेदन कर सकते है इसके आलावा अगर पहला लोन का हफ्ता ख़तम नहीं हुवा तो भी आप दूसरा लोन ले सकते है लेकिन जैसे की मैंने आपको पहले बताया लोन की राशि सरेंडर वैल्यू के निचे होनी चाहिए तभी आप दूसरा लोन ले सकते है। 


    क्या मुझे LIC पालिसी पर कुछ टैक्स लाभ मिलेगा ?


    जी नहीं LIC पर जो लोन आप लेंगे उसपर कोई टैक्स लाभ प्राप्त नहीं होता जबकी वो आपकी निजी जरुरत के लिए होता है न की निवेश। 

    क्या दूसरी बिमा कम्पनिया भी पालिसी पर लोन देती है?


    जी है कुछ ऐसे बिमा कम्पनिया है जो निजी तौर पर कार्यरत है और लोन देती है हलाकि उनकी प्रक्रिया और नियम अलग होंगे अगर आपको कोई पालिसी से लोन की जनकरी जननी हो तो आप कमेंट या फिर मेल कर सकते है मे आपको पूरी सहायता करूँगा। 

    LIC पालिसी पर लोन लेने की प्रक्रिया क्या है?


    सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण बात जिसके बिना यहाँ लेख पूरा नहीं हो सकता जो की आखिर किस तरह से लोन को LIC पालिसी के जरिये लिया जा सकता है। इसके लिए २ मार्ग है ऑफ़ लाइन ब्रांच मे जाकर और ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से हलाकि ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद भी आपको आगे की प्रक्रिया ब्रांच मे जाकर ही करनी पड़ती है। 

    ऑफ लाइन ब्रांच के माध्यम से लोन लेने की प्रक्रिया :


    • सबसे पहले आपको आपके LIC पालिसी के एजेंट को इस बात को बताना है जिससे आपने पालिसी खरीदी  या फिर सीधा ब्रांच से भी संपर्क कर सकते है। 
    • उसके बाद आपको पालिसी के जरिये लोन के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा अगर पहली बार ले रहे हो तो ५१९६ नंबर का फॉर्म भरना होगा और अगर दूसरी बार फॉर्म भर रहे हो तो आपको ५२०५ नंबर का फॉर्म भरना होगा।
    • उसके बाद लोन एप्लीकेशन आपके पालिसी के दस्तावेज और NEFT मैंडेट फॉर्म भी साथ मे ब्रांच मे देना (जरुरी नहीं की ब्रांच आपकी पालिसी की ही हो दूसरे ब्रांच से भी आवेदन कर सकते है )
    • और फिर आपको लोन मिल जायेगा इसके बाद आपके कहते मे NEFT के जरिये लोन की राशि भेज दी जाएगी। 
    • और जिस तरह आप पालिसी का प्रीमियम हर महीने एजेंट के माध्यम से भरते है उसी प्रकार आपको हर ६ महीने मे ब्याज को वापिस करना है। 

    ऑनलाइन लोन आवेदन करने की प्रक्रिया :


    • ऑनलाइन आवेदन  करने के लिए सबसे पहले आपको LIC के अधिकृत वेबसाइट जाना होगा। (https://www.licindia.in)
    • उसके बाद आपको ऑनलाइन सेवा का विकल्प मिलेगा जिसमे  पहला विकल्प ऑनलाइन लोन का होगा आपको उसपर क्लिक करना है। 

    • क्लिक करने के एक और पेज ओपन होगा जिसार आपको नए लोन के  आवेदन करने का और पुराने लोन के हफ्ते को भरने का विकल्प मिलेगा। 
    • अगर आपने मेरी इससे पहले की पोस्ट पढ़ी है तो आप LIC पर पालिसी के जरिये लोग कैसे करते है समझ गए होंगे और माहि तो अभी पढ़ लोजिये। 
    • अगर आपने पहले से रजिस्टर किया है तो काम आसान है और अगर नहीं तो रजिस्टर करना होगा। 
    •  रजिस्टर करने के बाद आपको सभी सेवा के विकल्प दिखाए देंगे उसमे से आपको प्रीमियर सेवा का ऑप्शन चुनना है। 

    • उसपर आपको एक फॉर्म मिलेगा उसे आपको डाउनलोड करना है जो की पेहलसे आपके सारे जानकारी से भरा हुआ होता हैं आपको सिर्फ उसपर हस्ताक्षर करने होता है। 
    • हस्ताक्षर करने के बाद उसे स्कैन करके आपको सेवा की रजिस्ट्रेशन के लिए अपलोड करना है उसके बाद कुछ दिन मे आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा उसके बाद आप ऑनलाइन पालिसी द्वारा लोन के लिए आवेदन भर सकते है। 
    • सभी ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के बाद कुछ दस्तावेज आपको LIC के ब्रांच मे देने होंगे उसके बाद ही आपका लोन का आवेदन पूरा हो जायेगा। 
    •  लोन एप्लीकेशन आपके पालिसी के दस्तावेज और NEFT मैंडेट फॉर्म  ये सारे दस्तावेज आपको ब्रांच मे देने है। 
    • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ४ दिन के भीतर आपको सारे दस्तावेज ब्रांच मे देने होंगे। 

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां