-->

ज़ेरोढा मे ट्रेडिंग करने के तरीके की पूरी जानकारी (Zerodha Trading Platform

ज़ेरोढा एक डिस्काउंट ब्रोकर है लेकिन जिस तरह २०१६ के बाद से अपनी  सेवाएं और   दर्जा दोनों मे बोहोत  ज्यादा प्रगति की है। ज़ेरोढा के ट्रेडिंग अप्प वेबसाइट और नए तकनीक से भरपूर उनके चार्ट और विश्लेषण आपको ये सभी सेवाएं फ्री मे मिल जाती है। ज़ेरोढा सबसे अच्छे ट्रेडिंग प्लेटफार्म के लिए जनि जाती है। और सबसे सुरक्षित एजेंसी भी मानी जाती है। इस आर्टिकल मे हम ज़ेरीधा के सभी प्लेटफार्म विकल्प के बारे मे विस्तार से जानेंगे।




    १ काइट कनेक्ट एपीआई :(Kite Connect API)

    काइट कनेक्ट एपीआई एक आधुनिक ट्रेडिंग तकनीक है जिससे आप वेब बेस्ड अप्प बनाकर ट्रेडिंग कर सकते है। ज़ेरोढा के अप्प के तरह ही खुद का एपीआई लगाकर आप आपके ट्रेडिंग के अनुसार उसे इस्तेमाल कर सकते है इसमे आपको फण्ड की जानकारी लाइव शेयर की प्राइस आपकी आर्डर हिस्ट्री और आर्डर करने की जानकारी रखता है। इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ते है लेकिन अगर आप लेकिन अगर आप बोहोत बड़ी मात्रा मे यूजर एक ही एपीआई मे है तो ज़ेरोढा आपको चार्ज लगाती है।

    इस सेवा से ऑटोमेटेड ट्रेड संभव है। यहाँ पर कोडन और प्रोग्रामिंग का ज्ञान होना आवश्यक है।


    २ ज़ेरोढा काइट :(Zerodha Kite Web Based Interface)

    ज़ेरोढा  काइट एक सरल सबसे आसान वेबसाइट बेस्ड ट्रेडिंग प्लेटफार्म है यहाँ पर आपको सिर्फ इसके वेबसाइट पर जाकर लोग इन करना है बस बिना की अतरिक्त शुल्क दिए आप इस सेवा से ट्रेडिंग कर सकते है। यहाँ प्लेटफार्म सबसे पावरफुल और सबसे विशसनिया है।


    • यहाँ से आप सबसे स्लो इंटरनेट पर भी काम कर सकते है। 
    • ६ प्रकारके विभिन्न आधुनिक चार्टिंग उपलब्ध। 
    • सबसे जल्द आर्डर प्लेसमेंट। 
    • यहाँ प्लेटफार्म सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। 

    ३ ज़ेरोढा काइट मोबाइल एप्लीकेशन :(Zerodha Kite Mobile App)

    ज़ेरोढा काइट वेबसाइट जैसा ही अप्प भी है लेकिन यह भी उतना ही शक्तिशाली है।  आपके इस अप्प के सहारे मोबाइल से भी ट्रेडिंग कर सकते है। पार्ट टाइम ट्रेडिंग करने वाले को यहाँ विकल्प सबसे अच्छा है। यहाँ अप्प देशजतोप ,लैपटॉप ,मोबाइल और टेबलेट पर उपलभ्द है। 

    • इस अप्प से आप सभी प्रकार के आर्डर प्लेस कर सकते है। 
    • १०० से भी ज्यादा सिग्नल्स और चार्टिंग शामिल। 
    • लाइव शेयर मार्किट डाटा। 
    • एक ही अप्प मे NSE BSE MCX जैसे एक्सचेंज मार्किट शामिल। 
    • फीचर और ओप्तिओंस कमोडिटी का विकल्प भी शामिल। 
    • एप्प की साइज के मामले मे सिर्फ १० mb का एप्प किसी भी स्मार्टफोन से सहज इस्तेमाल कर सकते है। 

    ४ ज़ेरोढा पाई :(Zerodha Pie)

    ज़ेरोढा पाई एक विशेष अप्प है जो सिर्फ डेस्कटॉप कंप्यूटर के जरिये इस्तेमाल किया जाता है। जिसमे सबसे आधुनिक चार्टिंग हर शेयर का सबसे अधिक विश्लेषण और स्क्रिप्टिंग शामिल है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको ज़ेरोढा ;की तरफ से यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर मे  डाउनलोड करना पड़ता है। फुल टाइम ट्रेड करने वाले लोगो को इस अप्प की जरुरत ज्यादा होती है। ट्रेडिंग मे करियर करने वाले लोगो को यहाँ अप्प फायदेमंद है। 

    • सबसे जल्द और अचूक विश्लेषण। 
    • ७० से अधिक तकनिकी सिग्नलों से लेस्स चार्टिंग के साथ शेयर के अभ्यास के लिए हर तरह की सुविधा उप्लाभ्दा। 
    • मार्किट वाच की सुविधा। 
    • सभी प्रकार की व्यक्तिगत मदत ेव माहिती। 

    ५ ज़ेरोढा ओपन ट्रेड :(Zerodha Open Trade)

    ज़ेरोढा शेयर मार्किट मे नए लोगो के लिए ट्रेनिंग भी देता है इसके आलावा ऐसे कई प्लेटफार्म भी उप्लाभ्दा है जिससे आप बोहोत सिख सकते ऐसा ही एक विकल्प है ज़ेरोढा ओपन ट्रेड इससे इस्तेमाल से आपको जिस ट्रेडर को सबसे अधिक लाभ मुनाफा मिला है उनकी सूचि दिखता है और इस  विकल्प का उपयोगकर्ता इस सूचि और ट्रेडिंग अपडेट के माध्यम से ट्रेडिंग के स्किल और तौर तरीके अच्छी तरह से सिख समझ सकता है। डिस्काउंट ब्रोकर की ये एक सबसे अच्छी बात है। 

    ६ ज़ेरोढा वर्सिटी :(Zerodha Versity)

    ज़ेरोढा वर्सिटी के माध्यम से आप शेयर बाजार की तकनिकी और सभी तरह की जानकारी हासिल कर सकते है यहाँ एक ट्रेनिंग जैसा ही है जहा पर आपको शेयर बाजार के बारे मे सिखाया जाता है। शेयर बाजार सिखने के लिए सभी तरह की चीजे आपको वेबसाइट के माध्यम से दी जाती है जैसे pdf बुक्स आर्टिकल्स ,वीडियो वगैरे और इसके लिए आपके ट्रेडिंग खता होना जरुरी नहीं है। 

    ७ ज़ेरोढा स्माल केस (Zerodha Small Case)

    ज़ेरोढा स्माल केस उन लोगो के लिए है जिनको शेयर मार्किट समझाना कठिन जा रहा हो अच्छे शेयर और उनका सही तरीके से अभ्यास करना नहीं जानते हो इसके लिए उन्हें एक अनुभवी सलाह देने वाले की जरुरत होती है जिससे उनको अच्छे शेयर चुनने मे आसानी हो।

    ज़ेरोढा और स्माल केस दोनों ने मिलकर यहाँ विकल्प प्रदान करते है जिसमे ज़ेरोढा मे ट्रेडिंग खाता dmat खता खोलने के बाद आप इस तरह के विकल्प का चयन कर सकते है। इसके बाद भी आपको स्टॉप लोस्स लगाने की सलाह दी जाती है।

     ८ ज़ेरोढा सेंटिनल :(Zerodha Sentinel)

    ज़ेरोढा सेंटिनल एक सुचना  प्रदान करने वाला विकल्प है जिससे आपको ख़राब और अच्छी परिस्थियों के बारे मे सूचित किया जाता है ताकि आप जल्द से निर्णय ले सके यहाँ विकल्प १५ भाषा मे उप्लाभ्दा है। और इसे आप आपके जरुरत के शेयर और परिस्थितको अनुसार सेट कर सकते है।

    फ्री वाले विकल्प से ३० सूचनाओ का लाभ  उठा सकते है बल्कि पेड विकल्प से अप्प १०० से ज्यादा सुचना प्राप्त कर सकते है।


    ९ ज़ेरोढा ट्रेडर :(Zerodha Trader)

    ज़ेरोढा ट्रेडर एक पुराना ट्रेडिंग प्लेटफार्म है जिसमे ज्यादातर करेंसी कमोडिटी देररिवटीएस मे ट्रेडिंग होती है। इसे आप कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते है। और मैक पर भी उपलब्द है। इसमे आप मार्किट वाच ,टाइम कैलकुलेटर ,और सभी प्रकार के आर्डर प्लेस कर सकते है सबसे अच्छी बात इसे शॉर्टकट बटनों के साथ इस्तेमाल किया जा सकते है। लेकिन अभी फील हल ज़ेरोढा से इसके लिए कोई नया फीचर नहीं दिया गया पुराने अपडेट पर ही यहाँ प्लेटफार्म चल रहा है जिसमे आधुनिक तकनीक शामिल नहीं है।

    १० ज़ेरोढा स्ट्रीक :(Zerodha Srtik Algo Trading)

    ज़ेरोढा  स्ट्रीक अलगो ट्रेडिंग ही है लेकिन जिसमे आप आपके शेयर रिसर्च को अल्गोरिथम के एडवांस्ड तकनीक से इम्प्रूव कर सकते है। इसकी शुरवात आप बिना किसी कोडिंग से कर सकते है जब आप किसी शेयर को खरदीने के लिए उसकी राशि इनपुट करते है आपकी रणनीति बनाते है उसी की हिसाब यह विकल्प आपको इस ट्रेड होने वाला संभवित लाभ दिखता है। अगर आपको लाभ अच्छा दिखाई दे रहा है तो आप तय किये गए रणनीति के तहत जा सकते है। ज़ेरोढा के मुताबिक आप इसकी शुरवात सिर्फ ३ आसान स्टेप्स मे कर सकते है
    १ शेयर चुने
    २ जानकारी हासिल करना रिजल्ट निकलना।
    ३ रणनीति सुनिश्चित करना।

    ट्रेडिंग के दुनिया मे ये सबसे प्रभावशाली और कारगर ट्रेडिंग टूल माना जा रहा है।

    ११ ज़ेरोढा कॉइन :(Zerodha Coin)

    ज़ेरोढा कॉइन एक ऐसी सेवा जिससे आप सीधे म्यूच्यूअल फण्ड मे निवेश कर सकते है। यहाँ पर आपको म्यूच्यूअल फण्ड के बारे मे खुद अभ्यास करना होगा जैसे आप शेयर ख़रीदणे के वक़्त करते है और फिर म्यूच्यूअल फण्ड को बस कुछ क्लिक मे खरीद सकते है और बेच भी सकते है। इसके लिए आपको NAV म्यूच्यूअल फण्ड को चुनना होगा। ज़ेरोढा कॉइन के माध्यम से आप म्यूच्यूअल फण्ड मे SIP भी कर सकते है

    यहाँ पढ़े :What is SIP? और इसकी शुरुआत कैसे करते है हिंदी मै 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ