-->

कौनसा आरोग्य बिमा आपके लिए सही है कैसे चुने सही आरोग्य बिमा जानिए

नमस्कार आज कल के दौर मे आपके पास आरोग्य बिमा होना जरुरी है। क्यों की ऐसी बीमारी या आ रही है जिनका इलाज और खर्चा बोहोत ज्यादा होता हैं। इसके आलावा आकस्मिक होने वाले दुर्घटना पर अगर आपके पास आरोग्य बिमा है तो आप ऐसे समय भी थोड़े निश्चिंत हो सकते है। हमारे मे से बोहोत सारे लोग बिमा सेवा को भी एक निवेश के तौर पर देखते है मुझे लगता है की सबसे अच्छा आरोग्य बिमा लेने के लिए आपको सबसे पहले इस बात को मन से निकलना चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी है जो सिर्फ टैक्स मे छूट के लिए आरोग्य बिमा लेते है।



मैंने इस बारे मे कई लोगो से बात की उनका कहना है की क्या जरुरत है अलग आरोग्य बिमा की हमारी कंपनी जहा जॉब करते है वो हमें बिमा सेवा प्रदान करती है और ESIC के द्वारा भी हमारे पैसे जाते है। मैंने उनको पूछा ठीक है आज आपके पास नौकरी है कल अगर नौकरी चले जाने पर आपके बिमा भी बंद हो जायेगा ऐसे समय आप क्या करेंगे।  मुझे लगता है इसी कारन आपको अलग आरोग्य बिमा लेना चाहिए। 

ठीक है अब आपने आरोग्य बिमा लेने का मन बना लिया है तो क्या आरोग्य बिमा लेना इतना आसान है अगर आप इसी समय आरोग्य बिमा के बारे मे गूगल पे सर्च करेंगे तो आपको कई सारे बिमा प्लान्स मिलेंगे जिसमे अलग तरीके के राइडर्स होते है ऐसे मे सही और एकदम परफेक्ट आरोग्य बिमा लेना इतना आसान नहीं होता है तो कैसे चुने सही और जरुरी आरोग्य बिमा चलिए जानते है कैसे चुनना है सही आरोग्य बिमा प्लान।


    क्यों आपको आरोग्य बिमा करना चाहिए ?

    • हॉस्पिटल का खर्चा आने पर इतना ज्यादा होता है की कभी कभी आपकी पूरी सेविंग ख़तम हो सकती है। 
    • इस तरह के खर्चे से आपको पैसे की कमी पड़ सकती है ऐसे समय मे आपको आरोग्य बिमा बचा सकता है। 
    • आरोग्य बिमा कराने से आप किसी बुरे वक़्त अस्पताल का खर्चा आराम से उठा सकते है और ऐसे वक़्त भी सुरक्षित महसूस कर सकते है। 
    • आरोग्य बिमा के प्रीमियम के हफ्ते को आपको किश्तों मे भरना होता है और आपातकालीन स्तिथि मे सभी राशि एक साथ इस्तेमाल कर सकते है। 
    • मेडिकल बिमा की क्लेम प्रक्रिया आसान और जल्द होती है। 

    आरोग्य बिमा लेते वक़्त इन बातो को रखे ध्यान :

    • आरोग्य बिमा चुनाते वक़्त हमेशा ऐसे प्लान को देखना चाहिए जो मेडिकल ट्रीटमेंट और कवरेज के लिए ज्यादा कवर और राशि प्रदान करता हो। 
    • जब आप पालिसी लेते है तब की मेडिकल खर्चा और कुछ साल बाद का मीडियल खर्चा उससे ज्यादा हो सकता है इसके लिए आपको कवरेज राशि पर ध्यान देना होगा। 
    • कितने राशि का बिमा करना है ये आपको आपके उम्र और आपके परिवार के हिसाब से चुनना चाहिए जैसे की अगर आपकी शादी नहीं हुई है ऐसे समय आप कम बिमा राशि का प्लान चुन सकते है लेकिन अगर आपके शादी हुई है तो आपको परिवार का कवर वाला प्लान चुनना चाहिए इसके आलावा अगर आपकी उम्र ५० या ज्यादा हो तो ज्यादा राशि का बिमा निकलना सही होगा ऐसे समय आप ज्यादा बीमार पड़ते है और आपकी उतनी इनकम भी नहीं होती है। 
    • परिवार को कवर करने के लिए फॅमिली फ्लोटर चुनना सही रहेगा इससे आप एक ही प्लान मे पुरे फॅमिली का बिमा करा सकते है और प्रीमियम का मूल्य भी ज्यादा नहीं पड़ता। 
    • जिस बिमा कंपनी के साथ आप आरोग्य बिमा खरीद रहे हो आपको उस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो को देखना चाहिए इसको आप कंपनी के वार्षिक दस्तावेज मे पढ़ सकते है। क्लेम रेश्यो जिसमे कितने पुरे क्लेम मे कंपनी कितने क्लेम सेटल करती है इसकी जानकारी होती है इससे आपके क्लेम आवेदन रिजेक्ट होने की संभावना कम हो जाती है। 
    बिमा कंपनी क्लेम की गए पालिसी क्लेम सेटलमेंट रेश्यो 
    बजाज अलाइंज़ 77.61%93.95%
    इफ्को टोकियो 90.69%92.88%
    रेलिगरे 51.97%89.59%
    मैक्स बूपा 50.19%88.06%
    अपोलो मुनिच 62.47%84.08%
    HDFC एर्गो52.58%82.99%
    स्टार हेल्थ61.76%79.34%
    नेशनल इन्शुरन्स 115.55%78.52%
    भर्ती अक्सा 98.50%77.78%
    रिलायंस जनरल 106.54%75.76%
    • अगर आप किसी पहले से बीमारी को ध्यान मे रखते हुए आरोग्य बिमा करना चाहते है तो ऐसे प्लान को चुने जिसमे उस बीमारी के लिए वेटिंग पीरियड कम हो जिससे आप उस गंभीर बीमारी का इलाज करा सके। 
    • ऐसे बिमा पालिसी को चुने जिसका रिन्यूअल समय ज्यादा जिससे आपको बुढ़ापे मे नया प्लान निकलने को जरुरत न पड़े। 
    • बिमा कंपनी के नेटवर्क अस्पतालों की लिस्ट को आपको बिमा करने से पहले चेक करना चाहिये और आप जिस जगह रहते है वह से पास का अस्पताल लिस्ट मे है या नहीं देखना चाहिए। 
    • कॅश लेस्स क्लेम करने वाले बिमा पालिसी लेना समजाहदरी की बात होगी। 
    • आपको ऐसे बिमा प्लान को ही चुनना चाहिए जिसमे डे केयर के लिए ज्यादा का कवर मिलता हो जिससे ICU और बाकि दिन का खर्चा कवर हो। 
    • बिमा पालिसी को चुनने के बाद ठीक वैसे ही बिमा प्लान्स जो दूसरी कंपनी देती है आपको उसके प्रीमियम प्लान को देखना चाहिए अगर दूसरा कम हो तो आप उसे भी चुन सकते है। 
    • उसके बाद जिन्होंने इस प्लान को चुना है आप उन से पूछ सकते है वो आपको सही जानकारी दे सकते है की बिमा पालिसी कितनी अच्छी है इसके आलावा आप ऑनलाइन भी प्लान खरीदने वाले ग्राहकको के समीक्षा देख सकते है। आप बिमा समीक्षक से भी पूछ सकते है। यूट्यूब पर भी आपको पालिसी की समीक्षा देख सकते है। 
    • जरुरी राइडर या फिर आपको किसी ज्यादा राइड की जरुरत हो तो समझ लीजिये की किसी गंभीर बीमारी से आपको अस्पताल मे भर्ती कराया गया है जिसमे आपको सिमित मेडिकल क्लेम मिलेगा लेकिन अगर आपने राइडर लिया तो आपको ज्यादा बिमा कवर मिलेगा। 
    • बिमा पालिसी चुनने के बाद अब उसमे कौन सी चीजे शामिल नहीं है इस बात को देखना चाहिए जैसे की अगर कोई बीमारी हो जिसपर आपको क्लेम या फिर कोई खर्चा कवर नहीं होता हो ऐसे भी प्लान्स है जिसपर कुछ मेडिकल खर्चे आपको खुद को करने पड़ते है तो आपको इस बार को भी ध्यान मे रखना होगा। 
    इस तरह से आप बिमा पालिसी को चुनेंगे तो आपको सही आरोग्य बिमा प्लान आसानी से मिलेगा। आप इन्शुरन्स कैलकुलेटर्स के सहायता से अच्छे प्लान्स के प्रीमियम राशि भी कैलकुलेट कर सकते है।


    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां