-->

कोरोना से लगातार गिर रहा है शेयर बाजार क्या करना चाहिए निवेश ? जानिए डटे रहने के पंचतंत्र

कोरोना की दहशत पूरी दुनिया मे दिखाई दे रही है और उसके कारन पुछले कुछ हफ्तों से भारतीय शेयर बाजार मे बोहोत ज्यादा अस्थिरता देखने को मिल रही है। हर दिन के गिरावट के कारन साधारण निवेशक परेशांन है की आखिर क्या करे शेयर बेचे या ख़रीदे या फिर वैसे ही बैठे रहे। कुछ ऐसे निवेशक है जो म्यूच्यूअल फण्ड मे सिप के जरिये निवेश करते है मार्किट के इस हालत को देखकर उनके मन मे सवाल आ रहा होगा की क्या सिप बंद करना सही होगा?

इमेज क्रेडिट :.chartingyourfinancialfuture.com 


आप SBI आईपीओ की बात कर सकते है आईपीओ ऑफर के वक़्त SBI कार्ड आईपीओ लगभग २६ गुना ओवर सब्सक्राइब्ड हुआ था और सभी जानकारों का मानना था की SBI कार्ड आईपीओ कम से कम  ३० फीसदी की प्रीमियम पर लिस्टिंग होगा लेकिन कोरोना के कारन प्रीमियम लिस्टिंग तो दूर आईपीओ अपने आईपीओ कीमत के निचे १३ फीसदी डिस्काउंट से लिस्ट हुआ। और इसके बाद बाकि आनेवाले आईपीओ भी अपने अपने कंपनियों ने वापिस ले लिए। 

ऐसा मत सोचिये की आप अकेले है जो शेयर बाजार मे लोस्स मे है मेरा खुद का पोर्टफोलिओ लाल निशान की और इशारा कर रहा है। अभी फिलहाल आप जैसी ही मेरी हालत है की आगे क्या करना चाहिए निवेश करे ,शेयर होल्डिंग करे ,या फिर शेयर बेचकर बाकि पैसे बैंक मे रक्खे। 

ऐसी मुश्किल हालातो मे भी हर परेशानी का हल होता है इस समय पैनिक होने के बजाये आपको ठीक से सोचना चाहिए। की क्या करना सही होगा। आपको खुद के इमोशंस पर नियंत्रण करना होगा वारेन बफ़ेट जी ने भी कहा है अगर आप खुद पर काबू नहीं पा सकते तो आपके पैसे पर कैसे नियंत्रण रखेंगे। फिर भी अगर आपको समजह मे नहीं आ रहा है की क्या करना चाहिए तो इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े मुझे आशा है की आपको इससे फायदा होगा और आपकी शंकाये दूर होंगी। 


    अस्थिर शेयर बाजार डटे रहने के ५ पंचतंत्र :

    शेयर बाजार को कोई भी कण्ट्रोल नहीं कर सकता न ही आनेवाले समय मे कैसा रहेगा ये बता सकते है। लेकिन कुछ बातें ऐसी है जिन्हे अपनाने से आप इस तूफान मे भी डेट रह सकते है। चलिए जानते है इन पंचतंत्र के बारे मे 

    १  अगर सेविंग के बाद राशि बचती है तो उसे निवेश करे :

    यह नियम शेयर बाजार के किसी भी हालत मे लागु होता है। लोग ऐसा सोचते है अब शेयर बाजार गिर रहा है तो अब पैसे लगाने से जब शेयर बाजार तेजी मे होगा प्रॉफिट बुक कर सकते है। कुछ मायनो मे ये अच्छा विकल्प हो सकता है लेकिन उसके लिए आपको ऐसे शेयर्स चुनने होंगे जो इन हालत के बाद अच्छी रिटर्न दे सके। लेकिन फिर भी ये विकल्प काफी रिस्की है और ऐसे समय मे ही निवेश करना चाहिए जब आप ऐसी रिस्क लेने के लिए आर्थिक रूप से सक्षम हो। 

    २  एकमुश्त राशि से एकसाथ निवेश ना करे :

    ठीक ,है बाजार गिर रहा है और निवेश करने के अच्छा मौका है ऐसा सोचकर सीधे एकसाथ बिना किसी रिसर्च किया किसी के कहने पर सीधे एकमुश्त राशि शेयर बाजार मे लगाना सुसाइड करने जैसा ही है। ऐसे समय कोई नहीं जनता की आगे क्या होगा ठीक अगर आपको निवेश करना ही है तो आप SIP करके हर महीने थोड़ा थोड़ा निवेश कर सकते है। 

    ३  SIP करना चालू रक्खे :

    अगर आप पहले से SIP द्वारा म्यूच्यूअल फण्ड या फिर इक्विटी शेयर मे निवेश कर रहे है तो इस समय SIP को बंद ना करे ऐसी हालत मे SIP करना सबसे अच्छा विकल्प है क्यों की अगर बाजार और भी निचे चलता जाता है तो भी आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा और ऐसे समय भी आप और SIP करके निवेश कर सकते है। ऐसे समय म्यूच्यूअल फण्ड SIP बोहोत ज्यादा फायदेमंद हो सकती है। 

    ४  ऐसे समय म्यूच्यूअल फण्ड निवेश मे बने रहे :

    अगर आपका म्यूच्यूअल फण्ड निवेश फण्ड बोहोत जयदा लोस्स दिखा रहा है और आप इसे बेचने जा रहे है तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती होगी क्यों की आप पहले से लोस्स मे होते है और म्यूच्यूअल फण्ड बेचने से उस लोस्स को आप काबुल कर लेते हो। इसके आलावा आपको इस राशि से एग्जिट लोड शुल्क भी भरना पड़ता है इसके आलावा १ लाख की ज्यादा राशि पर टैक्स भी भरना पड़ता है। दूसरी बात म्यूच्यूअल फण्ड चलने वाले फण्ड मैनेजर को ऐसी हालत की आदत होती उनके अनुभव को लगाकर शेयर चुने जाते है जो की मार्किट मे जल्दी से रिकवरी करने मे सक्षम होते है। लोस्स मे बेचने से आप वाद मे पछता सकते है। 

    ५  ज्यादा ना सोचे टेंशन न ले :

    सबसे जरुरी ऐसी स्तिथि मे ज्यादा मत सोचे की अब होल्डिंग दुब जाएगी बोहोत लोस्स होगा कब तक बाजार रिकवर करेगा। जैसे की मैंने पहले ही कोरोना का संकट दूर होते ही बाजार फिर से अच्छा होगा। इस हालत मे आपके सोच से इसपर कुछ भी फरक नहीं पड़ेगा नहीं टेंशन लेने से शेयर बाजार का काम ही है निचे जाना और ऊपर आना इसकी बजह से तो सबकुछ चलता है और आपको प्रॉफिट मिलता है। ऐसे समय मे आपके पैसे को लम्बे समय के निवेश का तौर पर रख और हमेशा सकारात्मक सोचे। 

    तो इस तरह से आप इस ख़राब दौर से भी अच्छे तरह आपके निवेश को आगे बढ़ा  सकते है। हमेशा एक बात याद रक्खे हर बुरे समय के बाद अच्छा समय भी आता है। क्या आप भी शेयर बाजार को लेकर चिंतित है तो इन पंचतंत्र से आपको कुछ फायदा हो सकता है हलाकि ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आपका निवेश का उद्देश्य क्या है। 

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां