-->

कोरोना संकट के बिच है पैसे की कमी ऐसे करे आर्थिक नियोजन नहीं होगी कोई परेशानी

मुंबई :कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारन लॉक डाउन भी बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। इसके कारन सब लोगो को पैसो की कमी खलती हुई दिखाई दे रही है।   किसी को नहीं मालूम  इस संकट से हमें कब छुटकारा मिलेगा सब इस समय लोग इस संकट के बाद जीवन कैसा होगा इसके बारे मे सोचने लगे है। किसी को लगता है बोहोत बड़ी आर्थिक मंदी आएगी तो कोई बोल रहा है की बोहोत सारी नोकरिया चली जाएँगी आगे क्या होगा ये हम अभी पता नहीं कर सकते है है लेकिन आगे के लिए हम खुद को तैयार जरूर कर सकते है। अगर आपका पैसे का नियोजन अच्छा है तो आप इस हालत से भी आसानी से निकल सकते है।

इस स्तिथि से उभरने के लिए आपकी सकारात्मक सोच बोहोत ज्यादा मायने रखती है।  आपको एक सख्त नियोजन को बनकर उसका पालन करना चाहिए मुझे लगता है बफत सारे लोग अपने रिटायरमेंट जीवन के लिए आर्थिक नियोजन करते ठीक उसी तरह आपको इस घडी मे भी एक अलग प्लान बनान चाहिए। मुझे मालूम है ये इतना  आसान तो नहीं इसलिए मे आपको इसको आसान बनाने के लिए मदत करूँगा। मे आपको यहाँ पर ऐसे टिप्स दूंगा जिसके जरिये आपकी आर्थिक प्लानिंग से बन सकेगी आपको सिर्फ इन टिप्स को अपनाना है।



    १  पैसो का इस्तेमाल सही ढंग से करे :

    इस बात का ध्यान रखना इस घडी मे बेहद जरुरी है क्यों की हमें नहीं पता ये संकट कब तक ख़तम होगा ,आपको बोहोत ज्यादा जरुरत के समय ही खर्चा करना चाहिए। इस समय आपके जॉब को खोने की नौबत भी आ सकती है। इस तरह पैसे बचने से आप  इन पैसो का आपातकालीन स्तिथि मे इस्तेमाल कर सकते है। अपने बैंक बैलेंस को ज्याद से ज्यादा बचा कर रक्खे।


    २  खुद को दिमागी तौर पर स्थिर रक्खे :


    इस लॉक डाउन के कारन छोटे बड़े कारोबार बंद है ऐसे मे उन्हें हर एक दिन नुकसान का सामना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति मे किसी का जॉब जा सकता है। तो इस तरह के स्तिथि के लिए खुद को दिमागी तौर पर तैयार रक्खे इस दौर मे कुछ ऐसे सीखे जिससे आप खुद का व्यवसाय निकल सके।

    ३ लोन लेने से बचे :


    हलाकि लोन किसी भी समय एक बोहोत बड़ी परेशानी बन सकता है और ऐसे समय किसी से उधर लेना या फिर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से बचे। ऐसे समय सिर्फ जरुरत के समय ही खुद के पैसे का ही इस्तेमाल कर।

    ४ खुद के  इन्वेस्टमेंट पर नजर बनाये :


    अगर आपने शेयर बाजार मे या फिर किसी अन्य योजना मे  किया है तो उसपर अच्छी तरह नजर रक्खे। और अगर किसी समय पर पैसे की जरुरत पड़े तो आप इस निवेश या फिर  फण्ड निकल सकते है। लोन लेने के बजाये इस फण्ड को निकलना कभी अच्छा होगा। आपको उसमे लोस्स भी क्यों ना हो। अच्छे  आप फिर स निवेश कर सकते है।

    ५  किसी भी तरह के ऑफर के जाल मे ना फसे :


    ऐसे समय आपको कोई शेयर बाजार मे किसी ऑफर के तहत निवेश करने को कहे तो सीधा निवेश मत करे यहाँ पर आप खुद का समय देकर अभ्यास करके आपको लगता है की निवेश करना चाहिए तो कर सकते है। लेकिन कोई आपको बता रहा है की की मार्किट डाउन है शेयर खरीदना चाहिए तो ऐसा  इस समय हाथ मे आये पैसे को गवाने जैसे होगा।

    ६  अपने आपको समय के अनुसार ढाले :


    हलाकि समय ख़राब है लेकिन इस समय मे  भी आपको कुछ ऐसी विकल्प मिलेंगे जिन से आप कुछ नया सिख सकते है। आप इस समय का उपयोग आपके काम के सम्भदि कुशलता को बढ़ाने मे कर सकते है जिससे नौकरी जाने के बाद भी आप नयी नौकरी आसानी से कर सकते है। अगर आपके पुराने ढंग पर ही निर्भर करेनेग तो आपको ज्यादा नुकसान होगा आप कुछ अलग तरह से पैसे कमाने के विकल्प चुन सकते है।  हर समय कुछ सिखाता है इस बात का ध्यान रखना चाहिए और समय के साथ खुद को ढालना चाहिए।

    ७  बिल पेमेंट का करे नियोजन :

    भारत सरकार ने लोन EMI समेत बोहोत सारे सेवाओ मे डिपाजिट पर ३० जून रक् छूट दी है। आपको जिस बिल को अभी भरना जरुरी है उसे पहले भर देना चाहिए। और बाकि बिल अलग से बाद मे भर सकते है। जैसे LIC ने भी प्रीमियम भुगतान पर ३ महीने की महोलत दी है। आप इस समय आबश्यक ऑटो डेबिट पेमेंट को रोक सकते है।

    ८  आपातकालीन फण्ड बनाये :

    आप हर दिन की कुछ सेविंग अलग से निकलकर या फिर बैंक बैलेंस से कुछ राशि अलग करके उसका एक आपातकालीन फण्ड के रूप मे इस्तेमाल कर सकते है। ऐसे मे आप ख़राब समय को आसानी से हैंडल पर सकते है।

    कोरोना जैसे संकट भविस्य मे भी आ सकते है ऐसे मे एक अच्छा आर्थिक नियोजन आपको ऐसे आपदा से बचा सकता है। प्लानिंग करना एक अच्छी आदत हो सकती है जिससे आप खुद को एक आर्थिक स्थिरता का गिफ्ट दे सकते है।

    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां