-->

SDRMF के तहत सभी राज्यों को कोरोना संकट से लड़ने के लिए दिए गए करोडो रुपये

मनी फाइंडर हिंदी  
April 04 2020 3:13PM

मुंबई :कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए सभी राज्यों को  कुल १७,२८७,०८  करोड़ का टोटल फण्ड को अलग अलग राज्यों मे बटकर दिया। शुक्रवार को अर्थमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट द्वारा दी है।इसके आलावा उनोने ये भी जानकारी दी की १५ वे फाइनेंस कमिसन के तहत आंध्र प्रदेश ,हिमाचल प्रदेश ,असम ,पंजाब ,मणिपुर नागालैंड ,मेघालय ,उत्तराखंड सिक्किम इन राज्यों को ६,१९५,०८ करोड़ का अलग ग्रांट जारी किया गया है।

सौजन्य :न्यूज़ सोर्स 


इस फण्ड मे महारष्ट्र को १६११ करोड़ दिए गए है। 
केरला को १५७ करोड़ का फण्ड दिया गया। 
उत्तर प्रदेश के लिए ९६६ करोड़ का फण्ड शामिल 
ओडिशा को ८०२ करोड़ 
राजस्थान ७४० करोड़ 
बिहार ७०८ करोड़ 
गुजरात ६६२ करोड़ 
मध्य प्रदेश ९१० करोड़ का फण्ड SMRMF तहत दिया गया है। 


  स्टेट डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट फण्ड के तहत कुल ११०६७०० करोड़ का फण्ड को सभी राज्यों मे दिया गया है।SDRMF के अनुसार दिया गया ये पहला इन्स्टालमेन्ट था। २०२० २१ के इस आर्थिक वर्षा मे एक और इन्स्टालमेन्ट राज्यों को दिया जायेगा। 
इसके पहले कुछ राज्यों ने की थी बकाया  राशि की मांग 
महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों ने कोरोना से लड़ने के लिए फण्ड और पहले के बकाया राशि केंद्र सरकार को पत्र लिखा था उसके बाद २ अप्रैल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री जी और सभी राज्यों की मुख्यमंत्री जी की बैठक हुई थी और उसके बाद SDRMF के तहत सभी राज्यों को कोरोना से निपटने क्र लिए अतरिक्त फण्ड उपलब्ध कराया गया। 


इस फण्ड को राज्य सरकार  कोरोंटाइन कैशा बनाने के लिए ,डॉक्टर के किट ,स्वस्थ सेवा बढ़ने ,तथा अन्य जरुरी सबंधित सेवाओ के लिए इस्तेमाल कर सकते है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां