-->

वर्ल्ड बैंक करेगा भारत समेत अन्य विकसनशील देशो की मदत भारत को स्वस्थ उपकरणो के लिए दिए १०० करोड़

मनी फाइंडर हिंदी  अप्रैल ०३ २०२० 
Last Updated :2:20PM

मुंबई :कोरोना वायरस के कारन पूरी दुनिया परेशान है। भारत मे भी मामले बढ़ते जा रहे है भारत की अर्थव्यवस्था को संभालना हर दिन बड़ी चुनौती बनता जा रहा लेकिन इसी बिच एक अच्छी खबर आ रही है की कोरोना महामारी से लड़ने के लिए वर्ल्ड बैंक १०० करोड़ डॉलर  की मदत करेगी। गुरवार को इस फैसलों को वर्ल्ड बैंक की तरफ से मंजूरी मिली। इस मदत से भारत मे टेस्ट किट ,अच्छी स्वस्थ सेवा ,तथा आइसोलेशन वार्डस की निर्मिति की जाएगी और जरुरत के उपकरण को ख़रीदा जायेगा। वर्ल्ड बैंक की अधिकृत ट्वीट मे इस बात की जानकारी दी गयी है।




अन्य विकासशील देशो के लिए भी बड़े पैकेज का एलान :

  • वर्ल्ड बैंक ने ये भी जानकारी दी है की करीब १.९ अरब डॉलर का फ़ास्ट रिकवरी पैकेज तैयार किया गया है जिससे २५ से अधिक देशो को मेडिकल उपकरण खरीद तथा कोरोना से लड़ने के लिए आर्थिक पैकेज दिया गया है। 
  • भारत के आलावा वर्ल्ड बैंक ने एशिया मे  पाकिस्तान को २० करोड़ डॉलर ,श्रीलंका को १२ करोड़ डॉलर ,अफघानिस्तान को १० करोड़ डॉलर ,मालदीव को ७३ लाख डॉलर की अर्थसहायता पैकेज का एलान किया है। 
  • सिर्फ एशिया ही नहीं बल्कि पुरे दुनिया मे आर्थिक सहातया के लिए लगभग १६० मिलियन डॉलर का आर्थिक पैकेज सहयता मंजूर की गयी है। 
  • एशिया देशो के आलावा केनिया ,घाना ,कांगो ,इथियोपिया ,इन देशो को भी फ़ास्ट ट्रैक फण्ड के द्वारा आर्थिक सहायता दी गयी है। 
  • हलाकि सबसे ज्यादा आर्थिक पैकेज भारत को दिया गया है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां