-->

HDFC बैंक ने अगले 3 महीने के लोन मोरोटोरियम को लेकर जारी की गाइडलाइन छूट लेने के लिए इस बात को करना होगा पूरा

Last Updated :06:52 PM 

मुंबई :HDFC बैंक ने लोन मोरोटोरियम 2.0 जो की जून से अगस्त 2020 तक मिलने वाला है उसको लेकर जरुरी गाइड लाइन जारी की है जिसमे अक्सर पूछे जाने वाले सवालो का जवाब दिया है। SBI ने इस FAQ सीरीज को अपने अधिकृत वेबसाइट पर शेयर किया है। जिसमे लोन मोरोटोरियम कैसे मिलेगा और इसे लेने के लिए क्या करना पड़ेगा इसकी जानकारी दी गयी है। 

HDFC बैंक ने जारी किये लोन मोरोटोरियम 2.0 से जुड़े FAQ और उनके जवाब :


1 RBI ने EMI मोरोटोरियम को और कितने दिन तक बढ़ाया है ?

RBI कोरोना महामारी के कारन और लॉक डाउन बढ़ने के कारन और 3 महीने मोरोटोरियम को बढ़ाया है यनेकी लोन EMI को जून 2020 से लेकर अगस्त 2020 तक छूट मिलेगी और सितम्बर मे आपको EMI भरना होगा। 

2 क्या सभी HDFC बैंक के ग्राहकको मिलेगा लाभ ?

इस मोरोटोरियम का लाभ सभी ग्राहकको मिलेगा जिन्होंने रिटेल लोन लिए है इसके आलावा क्रेडिट कार्ड बिल पर भी इसका लाभ मिलेगा। अग्रि लोन ,गोल्ड लोन और MSME लोन पर भी छूट शामिल है। कई मामलो मे बैंक खुद तय करेगी की मोरोटोरियम छूट देनी है या नहीं। 

3  पहले से मोरोटोरियम का लाभ उठाने वाले ग्राहकको को आगे भी 3 महीने छूट जारी रहेगी क्या ?

नहीं आपको पहले 3 महीने की मोरोटोरियम छूट दी गयी थी जो की मई तक थी। अब अगले 3 महीनो के लिए आपको फिर से आवेदन करना पड़ेगा। इसके लिए बैंक आपको रेजिस्ट्रेड मोबाइल नंबर पर SMS के द्वारा लिंक भेजेगी जिसपर आपको आवेदन करना होगा। आप जून  महीने EMI भर सकते है तो उसे भरकर बाद के 2 महीने के लिए मोरोटोरियम छूट को भी ले सकते है। 

4 HDFC बैंक EMI मोरोटोरियम लेने के बाद क्या होगा ?

  • मोरोटोरियम 2.0 चुनने के बाद बैंक आपको अगले 3 महीने EMI भरने के लिए नहीं पुछेगी। 
  • इन 3 महीनो का ब्याज आपके EMI के अनुसार चालू रहेगा। 
  • मोरोटोरियम पूरा होने के बाद आपके लोन का समय आगे बढ़ा दिया जायेगा 
  • आप EMI मे मोरोटोरियम समय के ब्याज की राशि एडजस्ट की जाएगी इससे EMI बढ़ सकता है। 
5 EMI मोरोटोरियम नहीं लेने पर क्या होगा ?

अगर आप मोरोटोरियम नहीं लेते है तो आपके  खाते से लोन EMI की राशि सामन्य तरीके से काटी जाएगी इसके लिए आपको अलग कुछ नहीं करना आपको ज्यादा ब्याज भी नहीं देना पड़ेगा। 

6  HDFC बैंक EMI मोरोटोरियम लेने के लिए क्या करना होगा ?

मोरोटोरियम का लाभ लेने के लिए अगले 2 से 3 दिनों मे आपको एक लिंक SMS द्वारा भेजी जाएगी जिसपर आपको लोन अकाउंट नंबर ,और अन्य जानकारों डालकर सबमिट करना होगा। मोरोटोरियम ऑफर के लिए लिंक किसे भेजनी है किसे नहीं ये बैंक के ऊपर निर्भर करेगा। 


HDFC ने इस बात की जानकारी दी है की अगर आपका EMI अगस्त महीने मोरोटोरियम लेने के बाद भी कटता है तो इसे आपको रिफंड किया जायेगा जो की आपको 5 दिन मे मिल जायेगा। क्रेडिट कार्ड मोरोटोरियम लेने के लिए आपको ऑटो पे को बंद करके कोई पेमेंट नहीं करना है आपका मोरोटोरियम एक्टिवेट हो जायेगा। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां