-->

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की मन की बात कहा देश के अर्थव्यवस्था से हटा लॉक डाउन उद्योग और सेवाएं होगी शुरू

Last Updated :11:40 PM 

मुंबई :पीटीआई :प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने आज रेडियो प्रोग्राम मन की बात के जरिये देश वासिओ से बात की इस समय उन्होंने कहा की देश के अर्थव्यवस्था के बड़े हिस्से से अब लॉक डाउन हट चूका है जिससे इसके  बाद उफयोग और सेवा फिर से शुरू हो चुके है इसी समय हम कोरोना महामारी का भी डट कर मुकाबला कर रहे है। 

श्रमिक लोगो पर हुआ सबसे ज्यादा असर :

उन्होंने कहा की की कोरोना महामारी के नियंत्रण के लिए लगाये गए लॉक डाउन के कारन सबसे ज्यादा नुकसान श्रीम वर्ग को उठाना पड़ा है। पूरा देश प्रयास कर रहा है की इन तकलीफ को कम किया जाए। और मुश्किलें हल की जा रही है। 

आत्मनिर्भर भारत योजना व्यापक करे :


प्रधान मंत्री जी ने कहा की देश मे आत्मनिर्भर भारत योजना को अब व्यापक बनाना होगा जिसके लिए देश वासीवोंको वोकल फॉर लॉक्ल बनान पड़ेगा और इसको और आगे बढ़ाना होगा। 

योग और आयुर्वेद मे बढ़ी दिलचस्पी :

मोदी जी ने आगे कहा की कोरोना महामारी के दौरान बड़े बड़े नेतावो से बात हुई जिन्होंने योग और आयुर्वेद मे दिलस्चपी दिखाई है। इस समय योग और आयुर्वेद के बारे मे लोग जानना चाहते है। इससे हमारी इम्युनिटी मजबूत होती इसके लिए लोग इसके बारे मे जाना  चाहते है। कोरोना इस कमजोर कड़ी पर ही वॉर करता है। आयुष मंत्रालय की तरफ से एक बीडीओ प्रतियोगिता शुरू की है इसमे आपको 3 मिनट का वीडियो बनान है और योग से आपके लाइफ पर क्या असर हुआ बताना है। 

रेलवे कर्मचरिवो की तारीफ की :

प्रधान लमंत्री जी ने रेलवे कर्मचारीओ की तरिफ करते हुए कहा की इस मुशील हालत मे भी लोगो को एप घर पहुंचने के लिए तत्पर रहे। 

आयुष्मान भारत योजना से गरीबो का इलाज हुआ :


उन्होंने कहा की आयुष्मान भारत योजना के लभरती अब 1 करोड़ पार कर गए है इससे बड़ी संख्या मे गरीब लोगो को फायदा मिल रहा है। इसमे ग्रामीण भाग के लोगो को भी फायदा मिल रहा है। 

प्राकृतिक आपदा से भी लड़ने की कोशिश :

मोदी जी ने कहा की एक समय कोरोना महामारी से हम लड़ रहे है उसी समय हमें प्रकृतिक आपदा से भी लड़ना पड़ा है पश्चिम बंगाल और ओडिशा मे तूफान ने तबाही मचाई थी इसके बाद टिड्डी के हमले से भी हमें नुकसान उठाना पड़ा है लेकिन इस समय भी हम सब देश वासिया एक साथ रहे और लड़ने की कोशिश की आगे भी करेंगे इस समय हम कृषि क्षेत्र को बचने की कोशिश कर रहे है। 


पर्यावरण दिवस की नयी थीम जैवविविधता :

प्रधान मंत्री जी ने कहा की 5 जून को पर्यारवण दिवस मनाया जायेगा इस बार जैवविविधता की थीम है। लॉक डाउन के समय हमारी गतिविधि कम हो गयी थी लेकिन इसी समय अलग अलग प्राणी न घबराते हुए घूमने लगे इससे हमारे पर्यावरण की जैवविविधता  देखने का मौका मिला। हमें पानी को भी बचाना है हमें बारिश के पानी को बचा सकते है। इस पर्यावरण को अच्छा रखने के लिए इस पर्यावरण दिवस पर पेड़ लगाए। 

कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी भी जारी सावधान रहे :

प्रधान मंत्री जी ने कहा की कोरोना महामारी के खिलाफ की लड़ाई अभी भी जारी है इसलिए हमें सावधान और सतर्क रहना पड़ेगा। सोशल डिस्टन्सिंग और अन्य सूचनाओ के पालन करे मास्क पहने। 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां