-->

सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े इन नियमो मे किये बदलाव निवेश से टैक्स छूट की समयसीमा 31 जुलाई तक बढ़ाई

Last Updated :08:57 AM 

मुंबई :कोरोना संक्रमण से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने इस साल टैक्स के भरने के समय सिमा को आग बधाई इसी के साथ सुकन्या समृद्धि योजना मे निवेश करके उसपर टैक्स छूट पाने के लिए समय सिमा को भी 1 महीना आगे बढ़ाया है अब 31 जुलाई तक आप इन योजनाओ मे निवेश करके टैक्स छूट के लिए दावा कर सकते है। इनकम टैक्स इंडिया ने इस बारे मे ट्वीट करके अधिक जानकारी दी है। इसी के साथ सुकन्या समृद्धि योजना मे सालाना कम से कम निवेश राशि 250 है जिसके लिए भी 1 महीने का समय है आपको इसके अनादर 250 रूपए सुकन्या समृद्धि योजना खाते मे जमा करने होंगे। 

सुकन्या समृद्धि योजना मे सरकार ने किये ये बदल :

  • केंद्र सरकार 18 साल के कम उम्र के नियमो मे बदलाव किया है इसके अनुसार बच्चे की उम्र 18 साल पूरी होने के बाद बच्चा खुद अपने खाते को चला सकता है इसके लिए 18 साल पुरे होने के बाद अभिभावक को वोटर आय डी जैसे प्रूफ दस्तावेज पोस्ट ऑफिस मे सबमिट करने पड़ेंगे। 
  • सुकन्या समृद्धि योजना मे खाता डिफ़ॉल्ट होने पर मिलने वाले ब्याजदर का नियम भी अब बदल गया है इससे पहले SSY खाता डिफ़ॉल्ट हो जाने पर पोस्ट बचत खाते की ब्याजदर के अनुसार ब्याज दिया जाता था जो की 4 फीसदी है लेकिन अब खाता डिफ़ॉल्ट होने पर खाता डिफ़ॉल्ट होने पर योजना के ब्याजदर के अनुसार जमा राशि पर ब्याज मिलेगा जो की इस समय 8.7फीसदी है। 
  • 1 से ज्यादा बच्चो के खाता खुलवाने के नियम अब बदलाव किया गया है इससे पहले सिर्फ बैठ और मेडिकल सर्टिफिकेट से खाता खोला जा सकता था अब इसके साथ एक अर्ज भी देना पड़ेगा जिससे 2 बच्चियों का खाता खोलने की जानकारी लिखकर देनी होगी। 

निवेश से टैक्स छूट पाने के लिए 31 जुलाई होगी आखिरी तारीख :

  • आपको बता दे की केंद्र सरकार ने PPF ,वरिष्ठ नागरिक योजना ,SSY इन सभी बचत योजना मे निवेश करके टैक्स छूट पाने के लिए 31 जुलाई के पहले निवेश करना होगा। 
  • इसी समय इन बचत योजनाओ मे कम से कम निवेश राशि भी 31 जुलाई के पहले जमा करनी होगी। 
  • सुकन्या समृद्धि योजना मे किसी साल मे कम से कम 250 रूपए नहीं जमा होने पर इसे फिर से पहले जैसा नहीं बनाया जा सकता। 
  • सुकन्या समृद्धि योजना के लिए कम से कम निवेश राशि 250 रुपये वही सालाना 1 लाख 50 हजार रुपये जमा किये जा सकते है। 
  • आपको बता दे की सुकन्या समृद्धि योजना का समय 15 साल का होता है। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां