-->

आयुष्मान भारत योजना मे सरकार दे रही है 5 लाख का मुफ्त हेल्थ कवर बिना आवेदन करे मिलती है सुविधा ऐसे देखे आपको मिलेगा या नहीं

Last Updated :08:48 AM 

मुंबई :केंद्र सरकार कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमणों को रोकने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। इसी के लिए आयुष्मान भारत योजना का विस्तार किया गया है इस योजना के तहत अस्पतालों की संख्या को बढ़ाया गया है। अब केंद्र सरकार  आयुष्मान भारत योजना के तहत हर परिवार को सालाना 5 लाख का मुफ्त इलाज कवर देने जा रही है। इस कवर को पाने के लिए आपको एक इ कार्ड जारी किये जाता है जिसके जरिये आपका अस्पताल का खर्चा कैशलेस तरीके से भरा जाता है। केंद्र सर्कार ने इस योजना मे सरकारी अस्पतालों के समेत नए निजी अस्पतालों को भी जोड़ा है। जिससे इस  योजना का लाभ ले रहे लोगो को आसानी से सेवाएं मिल सके। हलाकि इस योजना के लिए आपको अलग से आवेदन नहीं करना पड़ता है जो लो प्रधान मंत्री जान आरोग्य योजना के तहत पात्र उनकी जानकारी राज्य सरकार के पास है उसी आधार पर इस योजना का लाभ दिया जाता है  लेकिन आप यह जानकारी देख सकते है की आप आयुष्मान भारत योजना के लिए रेजिस्ट्रेड है या नहीं अगर आप रेजिस्ट्रेड है तभी आपको यह सुविधा आपको मिल सकती है। आप ऑनलाइन घर पर ही आपका नाम इस योजना मे है या नहीं देख सकते है। 

इस तरह चेक कर सकते है  आयुष्मान भारत योजना मे आपका नाम :

  • आयुष्मान भारत योजना के लाभ लेने के आप पत्र है या नहीं इसकी जानकरी आप ऑनलाइन देख सकते है। 
  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के वेबसाइट पर जाना है। 
  • उसके बाद दाई और दिए गए विकल्प Am I Eligible पर क्लिक करना है। 
  • अगले स्टेप मे आपको मोबाइल नंबर डालकर OTP के जरिये वेरिफिकेशन करना है। 
  • अगले स्टेप मे आपको आपका राज्य चुनना है। 
  • इसके बाद आपको स्टेटस चुनने के लिए विकल्प दिए जायेंगे जिसमे HHD नंबर राशन कार्ड ,मोबाइल नंबर के जरिये आपका नाम है या नहीं देख सकते है। 
  • अगर आपको ऑनलाइन प्रोसेस पूरी तरह से समझ नहीं आयी तो आप 1800 111 565 इस नंबर पर कॉल करके जरुरी जानकारी देकर इस इस योजना मे आपका नाम है या नहीं देख सकते है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां