-->

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कर्मचारी सुरक्षा प्रक्रियाओं को सुदृढ़ करने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किये

भारत की अग्रणी निजी गैर-जीवन बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड अपने कर्मचारी सुरक्षा उपायों और प्रथाओं को और मजबूत कर रही है। कंपनी के लिए कर्मचारियों की भलाई सबसे महत्वपूर्ण है और बीमाकर्ता अपने कर्मचारियों को एक स्वस्थ, सुरक्षित और सुखद कार्य वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।



कंपनी द्वारा अतिरिक्त उपाय किये जा रहे हैं क्योंकि अधिक से अधिक कर्मचारियों का ऑफिस में लौटना संभावित है, वहीं अधिक से अधिक कर्मचारियों ने टीकाकरण करवा लिया है। कर्मचारियों की सुरक्षा और आराम को ध्यान में रखते हुए उन्हें कार्यालय परिसर से काम करने के लिए बीमाकर्ता ने उन कर्मचारियों को अनुमति दी है जिन्होंने या तो पूरी तरह से टीका लगवा लिया है या पिछले 90 दिनों में कोविड -19 पॉजिटिव परीक्षण करवाया है और नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत की है।

इसके अलावा, इस प्रकार उत्पादित आरटी-पीसीआर रिपोर्ट कर्मचारी द्वारा प्रदान की गई पॉजिटिव रिपोर्ट की तारीख से केवल 105 दिनों तक ही वैध होगी। 105 दिनों के बाद, कर्मचारी को या तो टीका लगवाना होगा या एक नई आरटी-पीसीआर रिपोर्ट देनी होगी। जिन कर्मचारियों को कम से कम एक खुराक का टीका लगाया जाता है, उन्हें एक अंतिम टीका प्रमाण पत्र प्रदान करने की आवश्यकता होती है। बीमाकर्ता कंपनी समझती है कि टीकाकरण के बाद भी वायरस के प्रति अतिसंवेदनशीलता बनी रहती है और इसलिए वह अपने कर्मचारियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए कड़े उपायों को लागू करेगी।

शाखा कीटाणुशोधन और वातानुकूलन

चूंकि कोविड-19 एक अत्यधिक फैलाव वाला रोग बना हुआ है, जो आम सतहों को छूने से फैलता है, इसे ध्यान में रखते हुए सभी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कार्यालयों को पूरी तरह से कीटाणुरहित कर दिया गया है। कार्यालय परिसर के सभी क्षेत्र जो मानव स्पर्श के अधिक

संपर्क में आते हैं, उन्हें नियमित रूप से गहराई से साफ और कीटाणु रहित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करते हुए कि ताजी हवा का सेवन आवश्यक है और क्रॉस वेंटिलेशन पर्याप्त है, एयर-कंडीशनिंग की नियमित सर्विसिंग की जाएगी।

 

कोविड -19 क्वारेन्टीन मूल्यांकन समिति का गठन

कोविड -19 सकारात्मक संपर्क, संदिग्ध या सिद्ध मामलों पर सहायता की सुविधा और निर्णय लेने के लिए विशेषज्ञों की एक विशेष समिति का गठन किया गया है, जिसे कोविड -19 क्वारेन्टीन  मूल्यांकन समिति (क्यूएसी) का नाम दिया गया है। समिति की प्राथमिक जिम्मेदारी प्रभावित कर्मचारियों को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करना है, जिसमें आरटी-पीसीआर परीक्षण से लेकर गंभीर मामलों के लिए अस्पतालों में परामर्श की सुविधा प्रदान करना शामिल है।

सोशल डिस्टेन्सिंग

आखिरकार, जबकि कार्यालय परिसर से सुरक्षित और सुचारू कामकाज के लिए सभी सावधानी के उपाय किए गए हैं, सोशल डिस्टेंसिंग कोविड-19 के प्रसार को रोकने का सबसे सरल और सबसे प्रभावी तरीका साबित हुआ है। इसलिए, बीमाकर्ता कंपनी ने यह सुनिश्चित करेगा कि हर समय उचित सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखी जाए।

इस साल की शुरुआत में, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने कोविड-19 से पहले और बाद के कर्मचारियों के कार्य अनुभव को समझने और नई कार्य संस्कृति में जारी रखने की उनकी इच्छा का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण किया। निष्कर्षों से पता चला कि घर पर काम करने से संतुष्टि कार्यालय में काम करने की तुलना में बहुत कम है, केवल 25 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि वे वर्क फ्रॉम होम परिदृश्य से खुश हैं और शेष 75 फीसदी असंतुष्ट हैं। कार्यालय परिसर को फिर से खोलकर और कर्मचारियों को उसी से काम करने की अनुमति देकर, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का मानना है कि कर्मचारी काम की संतुष्टि के अपने पूर्व-महामारी के स्तर को फिर से हासिल करने में सक्षम होंगे और इससे उनकी दक्षता और उत्पादकता को बढ़ावा मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ