-->

Term Insurance क्या है ? और HDFC लाइफ क्लिक २ प्रोटेक्ट ३D प्लस प्लान १७ रुपये प्रति दिन की पूरी जानकारी

टर्म इन्सुरन्स प्लान एक ऐसा प्लान है जिसमे कठिन हालात मे आपके प्रियजनों परिवर्वलोको पूरी सुरक्षा एव आर्थिक स्थिरता प्रदान करने का वादा करता है।  टर्म इन्शुरन्स की खासियत है की जो सबसे सस्ता इन्शुरन्स प्लान माना जाता है।  और भारत मे लोकप्रिय भी है।


https://www.moneyfinderhindi.com/2019/05/term-insurance-hdfc-d.html
Term Insurance क्या है ? और HDFC लाइफ क्लिक २ प्रोटेक्ट ३D प्लस प्लान १७ रुपये प्रति दिन  की पूरी जानकारी 

क्या है टर्म इन्शुरन्स ?


टर्म इन्शुरन्स एक जीवन बिमा है जो की बीमाधारक को ठराविक अवधि के लिए वित्तीय कवरेज प्रदान करता है।  पालिसी के समय अगर बिमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमाधारक के प्रियजनों को मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है।  टर्म इन्शुरन्स सबसे कम प्रीमियम मे ज्यादा वित्तीय कवरेज देती है।  और इसी प्रकार से बीमाधारक के मृत्यु पश्च्यात बीमाधारक का परिवार आर्थिक रूप से सक्षम और सुरक्षित महसूस करता है। और अपना जीवन का स्तर कायम रख सकता है।

टर्म इन्शुरन्स प्लान्स आपको किस प्रकार से फायदेमंद है ?


बाकि जीवन बिमावो से अलग टर्म इन्शुरन्स प्लान आपको सस्ते प्रीमियम मे ज्यादा जीवन बिमा कवरेज का लाभ प्रदान करता है।  और टर्म इन्शुरन्स मे आपको दुर्घटना से ज्यादा सुरक्षा देने के लिए राइडर्स ऑप्शन उप्लाभ्दा है जो आपको और आपके परिवार को अच्छे तरह व्यापक सुरक्षा देते है।


HDFC क्लिक २ प्रोटेक्ट 3D प्लस प्लान :


टर्म इन्शुरन्स मे HDFC का  क्लिक २ प्रोटेक्ट 3D प्लस प्लान जो की एक ऑनलाइन टर्म इन्शुरन्स प्लान है जो की एक अच्छा विकल्प है और लोकप्रिय भी है। इसमे आपको कम से कम प्रीमियम मे ज्यादा सुरक्षा का वादा किया जाता है।  3 डी का मतलब उन तीन अनिश्चितताओं से है जिनका सामना हम किसी समय में करते हैं, यानी मृत्यु, विकलांगता और बीमारी। और इस प्लान मे आपको ९ विकल्प दिए जाते है जिससे आप आपके परिवार की सुरक्षा का इंतज़ाम बेहतर तरीके से कर सकते है।  यह प्लान मे आपको हर महीने सिर्फ ५२१ रूपए भरने है और फिर १ करोड़ तक का कवर मिल सकता है।




HDFC क्लिक २ प्रोटेक्ट 3D प्लस प्लान क्यों लेना चाहिए ?




  • कम से कम प्रीमियम मे ज्यादा आर्थिक स्थिरता प्रदान करता है। 
  • बीमाधारक के नहीं होने पर भी परिवार जीवन का दर्जा और आर्थिक हालात ठीक रखता है। 
  •  अनिश्चितताओं के खिलाफ कवर - मृत्यु, बीमारी और विकलांगता।
  • बीमाधारक के परिवार को अच्छी सुरक्षा मिलने का वायदा देता है। 

HDFC क्लिक २ प्रोटेक्ट 3D प्लस प्लान की खास बातें : 


  • टॉप-अप फीचर के जरिये हर साल आपके जीवन बिमा कवर को बढ़ा सकते है।  
  • महिला बीमाधारक के लिए विशेष प्रीमियम दरें। 
  • तम्बाकू और व्यसनविरहित बिमा धारक के लिए आकर्षक प्रीमियम दरें। 
  • बिमा मेडिकल टेस्ट किये बढ़ा सकते है  लाइफ स्टेज सुरक्षा कवर। 
  • टैक्स नियमो के अधीन टैक्स मे छूट। 

HDFC क्लिक २ प्रोटेक्ट 3D प्लस प्लान के विकल्प  :


HDFC बैंक  क्लिक २ प्रोटेक्ट 3D प्लस प्लान मे आपको ९  तरह के विकल्प देती है  जिससे आप इस प्लान को आपके और  परिवार पूरी तरह सुरक्षा दे सके।  जो की २ मुख्य विकल्प मे विभाजित है।

A ) लमसम विकल्प : जिसमे अगर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो साडी राशि बीमाधारक के किसी एक नॉमिनी को दी जाती है। 

B ) लमसम मंथली : जिसमे अगर बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो साडी राशि बीमाधारक के नॉमिनी को दी जाती  है और इसके आलावा ठराविक समय के लिए कुछ रकम हर महीने भी मिलती है। 


A ) लमसम विकल्प :


  1. लाइफ ऑप्शन /जीवन विकल्प : इस विकल्प मे एक ठराविक राशि मृत्यु या फिर बीमारी के दौरान बिमा धारक या फिर परिजनों को मिलती है और अगर कोई दुर्घटना के समय आने वाले प्रीमियम माफ़ किये जाते  है यह विकल्प ऑनलाइन ले सकते है. 

  1. एक्स्ट्रा लाइफ विकल्प : जीवन मे कभी भी कुछ हो सकता है और दुर्घटना कभी हमें बताकर नहीं आती इसके लिए हमें तैयार रहना जरुरी है। इसी लिए इस एक्स्ट्रा लाइफ विकल्प जीवन विकल्प के तरह मृत्यु के बाद एक ठराविक राशि दी जाती है अगर शारीरिक विकलांगता के समय अगले प्रीमियम माफ़ किये जाते है इसके आलावा आपको अतिरिक्त राशि दी जाती है। 

  1. 3D लाइफ विकल्प : इस विकल्प मे बीमाधारक की  मौत के बाद सुनिश्चित की गई राशि और टर्मिनबल इलनेस के लिए प्रीमियम मे छूट दी जाती हैं। इसके आलावा आपको ३४ गंभीर बीमारियों का इलाज का कवर दिया जाता है। 

  1. लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन विकल्प :इस विकल्प मे आपको पुरे जीवन भर सुरक्षा और प्लान की अवधि मिलती है जिसमे आपको ७५ साल तक प्रीमियम भरना होता है। 

  1. 3D लाइफ लॉन्ग प्रोटेक्शन :नाम के तरह ही ऊपर के ३ रे और ४ थे विकल्प को मिलकर ये विकल्प बनता है जिसमे बाकि सरे विकल्प जैसे सुनिश्चित राशि के आलावा पुरे जीवन भर पालिसी मिलती है और इसी के साथ ३४ गंभीर बिमारियों का इलाज का कवर भी मिलता है। 



B ) लमसम मंथली विकल्प :


१ )  इनकम विकल्प : इस विकल्प मे आपके द्वारा नामांकित व्यक्ति को एक ठराविक मंथली रकम मिलती है। जो की  आपके परिवार के आर्थिक स्थैर्य को बरक़रार रखती है। आपके जरुरत के हिसाब से आप इस रकम को बढ़ा सकते है। अगर बीमाधारक की मृत्यु या फिर अपघात होता है तो कुछ राशि मिलती है और दुर्घटन से पूरी तरह शारीरिक विकलांगता आने पर प्रीमियम माफ़ किया जाता है। 


२ ) एक्स्ट्रा लाइफ इनकम विकल्प :  इस विकल्प मे भी आपके परिवार को एक ठराविक राशि हर महीने दी जाती है जिसे आप बढ़ा सकते है। अगर बीमाधारक की मृत्यु या फिर अपघात होता है तो कुछ राशि मिलती है और दुर्घटन से पूरी तरह शारीरिक विकलांगता आने पर प्रीमियम माफ़ किया जाता है। इसके आलावा अगर बीमाधारक की मौत हो जाती है तो कुछ अतिरिक्त राशि भी दी जाती है। 


३ ) इनकम रिप्लेसमेंट विकल्प : इस विकल्प के अनुसार अगर बीमाधारक की मौत हो जाती है तो उसके नहीं होने पर नामांकित व्यक्ति को कुछ रकम महीना दी जाती है। जो की १२ गुना मंथली लमसम के बराबर होती है जिसमे रेसिडुल पालिसी के तहत वृद्धि होती है और दुर्घटना के बाद टर्मिनल इलनेस पर प्रीमियम माफ़ किया जाता है। 


४) प्रीमियम वापिस करने का विकल्प : इस विकल्प को लेने का बाद अगर आपको पालिसी के पुरे अवधि तक कुछ नहीं होता है तो सारा प्रीमियम वापिस किया जाता है। 



HDFC क्लिक २ प्रोटेक्ट 3D प्लस प्लान के लिए जरुरी पात्रता : 


इस प्लान को लेने के लिए आपकी जरुरी उम्र कम से कम १८ साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा ६५ साल लेकिन अगर आपने ३D लाइफ लॉन्ग और प्रोटेक्शन का विकल्प लिया है तो आपकी उम्र कम से कम २५ साल होनी चाहिए जिससे पालिसी की अवधि पुरे जीवन भर होती है लेकिन बिना इन २ विकल्प से आपके पालिसी की अवधि ज्यादा से ज्यादा ५० साल होती है।

इसके आलावा कुछ बोहोत जरुरी सवाल जो इस HDFC क्लिक २ प्रोटेक्ट 3D प्लस प्लान के बारेमे पूछे जाते है उनके जवाब। 

प्रीमियम पेमेंट कैसे करना है ? 

प्रीमियम का पेमेंट आप सिंगल या फिर रेगुलर हर महीने कर सकते है जिसमे ५ साल से लेकर ३९ साल तक प्रीमियम भरना होता है।

maturity की उम्र क्या है ? 

Maturity की उम्र कम से कम २३ और ज्यादा ८५ साल तक है।

कम से कम कितनी की पालिसी करनी होगी ?

इसका मतलब आपको कम से कम कितने की पालिसी लेनी होगी जिसे आप हर महीने प्रीमियम के रूप मे देंगे तो इसका जवाब है कम से कम १० लाख की राशि सुनिश्चित करना अनिवार्य है।

इस प्लान के माध्यम से मिलने वाले विकल्प और उसके लाभ को टेबल के जरिये मैंने समजने की कोशिश की है।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ