-->

Online PF Kaise nikale मोबाइल पे ऑनलाइन PF कैसे निकाले?

आजकल कंपनी हो या छोटा व्यवसायिक अगर आपके कम से कम १० लोग काम कर रहे है तो PF अकाउंट होना अनिवार्य है। इससे सभी कर्मचारी वो को फायदा हुआ है लेकिन अगर आप एक बात सोचेंगे की जब आपको PF निकलना होता है तब बोहोत सारे डॉक्यूमेंट और PF के ऑफिस मे जाकर रुकना पड़ेगा। जी है ऐसा होता तो जरुरु था लेकिन ये बातें पहले हुआ करती थी अभी नहीं क्यों की अभी आप अपना PF ऑनलाइन निकल सकते है  बोहोत सारे लोगो को मालूम है की PF ऑनलाइन निकाल सकते है लेकिन कैसे इस बात का पता नहीं होता और PF निकलने के लिए दुसरो को ३०० से ४०० तक पैसे देते है। लेकिन अगर आप कुछ आसान बातें फोल्लोव करेंगे तो आप खुद PF निकल सकते है। और यही आसान स्टेप्स मे आज आपको फोटो के बताने वाला हु। और इसके आलावा आपको PF निकलते समय जिन चीज़ो का ख्याल रखना चाहिए ये बातें भी बताऊंगा।



यहाँ पढ़े :EPFO Update :कोरोना संकट का कारन देकर आप निकाल सकते है ७५ फीसदी तक की PF राशि जानिए पूरी प्रोसेस

    PF  कहते से पैसे ऑनलाइन निकलने के पहले कुछ जरुरी बाते:

    • आपके पास UAN नंबर होना जरुरी है। 
    • उसके बाद आपके पास  UAN नंबर और आपका पासवर्ड होना जरुरी है। 
    • UAN नंबर और पासवर्ड होने के बाद आपका बैंक अकाउंट और PAN कार्ड उस UAN खाते से लिंक करना जरुरी है। 
    • अगर आपका बैंक खता ओर पैन कार्ड uan से लिंक नहीं है तो आप आपने कंपनी HR से संपर्क करके लिंक करा सकते है। 
    • आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए और वही नंबर आपका UAN से भी लिंक होना जरुरी। 
    • अगर ये सारी बातें आप ठीक से करेंगे तो आप PF आसानी से निकल सकते है। अगर नहीं है तो घबराने की जरुरत नहीं मे इसका हल आपको इसी तरह बताऊंगा। 

    ऑनलाइन PF निकलने की प्रक्रिया :


    बोहोत सारे लोगो के पास कंप्यूटर नहीं होता है और सभी लोग ऐसा भी सोचते है की मोबाइल पर PF नहीं निकल सकते इसी लिए मे आपको मोबाइल पर कैसे निकले फोटो सहित बताने वाला हु। 

    1. सबसे पहले आपको गूगल पे सर्च करना है UAN EPFO या फिर आप सीधा EPFO की वेबसाइट पर जा सकते है (यहाँ क्लिक करे )
    2. उसके बाद UAN Member का वेब पेज ओपन हो जायेगा। 
    3. फिर आपको UAN नंबर और आपका पासवर्ड डालना होगा  और आखिर का captcha कोड भर देना है और फिर लोग इन करना है। (अगर पासवर्ड नहीं है या फिर भूल गए हो तो फिर से बनाने के लिए की प्रक्रिया निचे आखिर मे बताई है )

    ५) उसके बाद आपको आपके UAN नंबर के साथ आपके आपका नाम आधार कार्ड पैन कार्ड इन सभी की जानकारी दिखाए देखि और वो आपला EPFO का होम पेज होगा जो कुछ इस प्रकार दिखेगा 
    आपका EPFO होम स्क्रीन कुछ इस तरह से दिखेगा 
     ६) इस फोटो मे दिखाए गए जानकारी जैसी ही आपकी साऱी जानकारी इसी तरह आपको मिलेगी लेकिन अगर आप ध्यान से भी देखेंगे तो आपको मोबाइल के स्क्रीन पर आगे क्या करना है PF निकलने के लिए कोनसा ऑप्शन चुनना है आपको नहीं पता चलता और यहाँ पर ही लोगो का समस्या होती है इसके लिए ऊपर का फोटो ध्यान से देखिये मैंने जिससे रेड कलर से सर्किल किये हुए ३ रेशाये देख यही है आपको उसपर क्लिक करना है इससे आपको छोटे छोटे मेनू दिखाए देंगे आपको इसे दोनों हाथ से बड़ा करके निचे स्क्रॉल करना है (जैसे आप फोटो को आपने २ अंगुलियों के मदत से ज़ूम करते है।

    ३ रेखा के बाद होम और निचे और मेनू के ऑप्शन आपको मिलेंगे 


    ७) झूम करने के बाद आपको मेनू के ४ विकल्प दिखाए देंगे

    १) View मेनू ::व्यू के विकल्प के अंदर आपको फिर ४ ऑप्शन मिलेंगे

    • प्रोफाइल ऑप्शन :प्रोफाइल ऑप्शन मे आपको आपकी पूरी जानकारी मिलेगी जैसे नाम मेल ID जहा पे अगर कुछ जानकारी गलत हो या फिर कुछ बदल करवाने हो तो आप खुद कर सकते है। आप अपना फोटो भी लगवा सकते है। 
    • Service History :सर्विस हिस्ट्री के ऑप्शन मे आपको आपका PF अकाउंट जितने कंपनी से जुड़ा है या फिर जिन कंपनी मे आप काम करते है थे उसकी सभी जानकरी मिलेगी। 
    • UAN Card :जैसे की आप का पैन कार्ड आधार कार्ड होता है ठीक उसी तरह PF का UAN कार्ड होता है जिसपे आपका UAN नंबर लिखा होता है और आप इस डाउनलोड कर सकते है। 
    • पासबुक :पासबुक के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आप सीधे दूसरे नए साइट ओपन होगी जिस पर आपको पासबुक के लिए आपका UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा फिर आपको पासबुक मिलेगा 
    २) मैनेज मेनू :

    • मैनेज मेनू मे पहले विकल्प है बेसिक जानकारी वाला जहा आप अपना नाम गलत हो तो ठीक से लिखकर फिर से अप्रूवल करवाने के लिए सबमिट कर सकते है (PF निकलते समय सभी जानकारी ठीक होना बोहोत जरुरी होता है अगर कुछ गलत हो तो आप मैनेज के मेनू से बदल सकते है )
    • Contact डिटेल्स :यहाँ से आप आपका मोबाइल नंबर और मेल id दाल सकते है और बदल भी सकते है। 
    • KYC :इस विकल्प मे आप आपके बैंक खता ,पासबुक ,आधार कार्ड ,पासबुक आदि की जानकारी भर कर KYC के लिए सबमिट कर सकते है। 
    • इ-नॉमिनेशन : इसकी मदत से आप आपने PF अकाउंट के पैसे के लिए वारिस का नाम दाल सकते है इसके लिए आपको अपना फोटो डालना जरुरी है। 

    ३) Account मेनू :

    • Change Password :इस विकल्प की मदत से आप अपना EPFO  Member खाते का पासवर्ड बदल सकते है।
    ४) Online Services :PF निकलने के लिए ये सबसे महत्वपूर्ण ऑप्शन है यहाँ पर ही आप ऑनलाइन pf निकल सकते है।


    • Claim Form ३१,१९,10C और 10D : ऑनलाइन PF निकलने के आपको इसी विकल्प का इस्तेमाल करना है इसमे सबसे महत्पूर्ण है की आप PF कब निकल रहे है जो फॉर्म ३१ १९ होता है उससे आप आपके जॉब छोड़ने से पहले PF निकलने के लिए करना होता है और इससे ज्यादा फरक नहीं पड़ता  है क्यों की अगर आपन जॉब छोड़ा है तब ही आप पूरा PF निकल सकते है और अगर आप जॉब कर रहे हो चुना हुआ विकल्प अपने आप ही पार्टियल PF निकलने का होता निचे के स्क्रीन शॉट देखिये। 
    ऑनलाइन PF का फॉर्म कुछ इस प्रकार दीखता है 


    ऑनलाइन PF नीलकलने के स्टेप्स :


    1. ऑनलाइन फॉर्म ओपन होने के बाद आपको आपकी पूरी जानकारी  अच्छी तरह से चेक करनी है और आपके ऊपर फोटो मे दिखाए अनुसार आपके अकाउंट के आखिरी ४ नंबर डालने है। और Verifiy पर क्लिक  करना है और निचे दिए गए नील बटन पर क्लिक करना है  (याद रहे जो बैंक अकाउंट नंबर आपने EPFO को सबमिट किया था उसी के आखिरी ४ नंबर डालने है ) 
    2. इसके बाद आपको आपका मोबाइल नंबर और जॉब ज्वाइन करने की और अगर जॉब छोड़ा है तो छोड़ने की जानकारी मिलेगी और निचे आपको PF निकलने कारन पूछा जायेगा अगर आपने जॉब छोड़ा है तो आपको ceseation short service का कारन चुनना होगा।(निचे का स्क्रीन शॉट देखिये )
    जॉब छोड़ने के बाद PF निकलते समय 

    A )जब आप जॉब छोड़ते है तो आपको २ विकल्प मिलेंगे पहला होगा Only PF widhdreal जिसमे आप सिर्फ पूरा PF निकल सकेंगे।  और दूसरे  मे सिर्फ पेंशन निकल सकते है जॉब छोड़ने के बाद  आप ये दोनों विकल्प मे फॉर्म भरकर PF और पेंशन एक साथ निकल सकते है।
    B ) अगर आप जॉब कर रहे है और आपको पैसे की जरुरत है और आप PF के पैसे निकलना चाहते है तो आपको फॉर्म नंबर ३१ का फॉर्म भरना होगा जिससे आप PF के चालू जॉब के समय सिर्फ ३ बार ऑनलाइन फॉर्म भरकर पैसे निकल सकते है।

    ३) PF निकलने का कारन चुनने का बाद आपका पूरा सही एड्रेस जो आपके आधार कार्ड पर है वही डालना है और सबमिट कर देना है। अगर आपने form 15g भरा है तो उसका फोटो आप अपलोड कर सकते है। फिर आधार OTP के बटन पर क्लिक करना है।
    इस तरह से एड्रेस डालकर सबमिट कर देना है 

    ४) आधार OTP पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ही समय मे एक OTP मिलेगा उसे आपको वह डालकर सबमिट करना है बस आपका आपका ऑनलाइन PF निकलने का काम हो जायेगा और आपको रिसीप्ट के तौर एक PDF फाइल मिलेगी जिसमे आपको पूरी जानकारी मिलेगी। PF फॉर्म भरने के बाद १ हफ्ते बाद आपके बैंकखाता मे PF के पैसे आ जायेंगे। (जरुरी बात जी नंबर पर आपका PF खाता है वही नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए अगर दूसरा नंबर होगा तो आपको OTP नहीं मिलेगा )



    आपने मोबाइल से ही PF कैसे निकले ये बात आपको समझ मे आयी होगी कुछ बाएं सवाल जरूर मन मे मे होंगे जैसे नया नंबर कैसे रजिस्टर किया जाये ऐसेही कुछ सवाल और उसके जवाब।


    1. अगर UAN एक्टिवेट नहीं है तो उसे चालू कैसे करे ?

    अगर आप UAN पहली बार मिला है और उसे आपके कंपनी की तरफ से चालू नहीं किया गया है तो उसे चालू करने के लिए आपको 
    • सबसे पहले UAN  Member Service की साइट पर जाना है लिंक पर क्लिक कर दीजिये। 
    • उसके बाद अगर आपके पास UAN नंबर है तो UAN नंबर ड़ालना है (UAN या फिर मेंबर ID दोनों मे से एक ही डालना है। 
    • और जो जानकारी के आगे * ऐसा चिन्ह है वो भरना अनिवार्य है। 
    • मोबाइल नंबर डालने के बाद OTP के लिए सबमिट कर देना है अगर आपकी साडी जानकारी सही है तो आपको OTP मिलेगा और पासवर्ड भी और आपका UAN एक्टिवटे हो जायेगा।  
    कुछ इस प्रकार आप आपका नया UAN चालू कर सकते है। 

    २) अगर पहला नंबर बंद हो गया है और पासवर्ड मालूम नहीं तो नया नंबर कैसे डाले। 


    कभी कभी ऐसा भी होता UAN चालू होता है लेकिन पासवर्ड भूल जाते है और OTP पुराने नंबर पर जाती है ऐसे मे नंबर बदलने के एक आसान ट्रिक आप इस्तेमाल कर सकते है इसके लिए 
    A ) UAN के वेबसाइट पर जाना है या फिर सीधा यहाँ क्लिक करे 
    B ) उसके बाद UAN और कcAPTCHA  कोड दाल दीजिये। 
    C ) फिर आपको पुराना नंबर दिखया जायेगा और OTP इसी नंबर चाहिए ये भी पूछा जायेगा तब आपको NO पैर क्लिक करना है (ऐसा करते समय थोड़ा load होने मे समय लगेगा तब थोड़ा लोड होने तक रुकिए )
    डी)फिर आपको आपका नाम जन्मतिथि डालकर VERIFiy पर क्लिक करना है। 
    इ) उसके बाद आधार ुये फिर pan नंबर दाल देना है फिर आखिर मे आपको नया नंबर डालकर OTP के लिए सबमिट करना है उसके बाद आपका नया नंबर सबमिट  है आप पासवर्ड ही यहाँ से चेंज कर सकते है। ( लेकिन ऐसा करने के बाद आपको PF निकलने के लिए आपका आधार कार्ड के रजिस्टर मोबाइल नंबर भी same रखना होगा।)

    EPFO पर पुराने नंबर को बदलने की आसान trick 



    आप इसी प्रकार से आपका पासवर्ड भी रिसेट कर सकते है। अगर आपको इसके आलावा कोई समस्या हो और आप इसके बारे मे अधिक जानना चाहते हो कमेंट करके बतान आपके सवाल के जवाब तुरंत दिए जायेंगे। आप फेसबुक से कमेंट कर सकते है।

    यहाँ पढ़े :EPFO अपडेट :1  2020 अप्रैल से लागू होंगे कुछ नए नियम 



    टिप्पणी पोस्ट करें

    0 टिप्पणियां