-->

कैसे खोले ज़ेरोढा मे अपना ऑनलाइन डिमैट खाता? Zerodha Trading Account Opening

करीब ६ साल से ज्यादा समय से मे शेयर बाजार मे निवेश और ट्रेडिंग कर रहा हु इससे पहले और इससे मुझे काफी अनुभव प्राप्त हुआ है। पहले ५ मैंने अपना डिमैट खता HDFC सिक्योरिटीज के साथ खोला था HDFC सिक्योरिटीज एक अच्छी और अग्रगण्य दलाल एजेंसी है। उनकी सर्विस भी बोहोत अच्छी है लेकिन जब मैंने डिस्काउंट ब्रोकर की सहायता से ट्रेडिंग करने वालो की निवेशकों की बात सुनी तो मुझे HDFC सिक्योरिटीज के चार्जेज ज्यादा लग रहे थे। बोहोत से समय ऐसा होता था की मुझे प्रॉफिट हो जाता था लेकिन दलाली के कमिशन के बजह से आधा प्रॉफिट कमिसन मे चला जाता था और लोस्स मे बेचने के बाद भी दलाली देनी पड़ती थी।



इसलिए मैंने HDFC का खाता सिर्फ लॉन्ग टर्म निवेश के लिए रखकर ज़ेरोढा मे नया खता खोलने के दिए आवेदन किया ज़ेरोढा भारत का सबसे बड़ा डिस्काउंट ब्रोकर है। और उनका ब्रोकरेज भी ०.०१ प्रतिशत या फिर २० रुपये फ्लैट जो कोई ज्यादा होगा वो है। और यहाँ बहुत सस्ता है इससे स्टॉप लोस्स मे शेयर बेचने मे कोई दर नहीं रहता है।

ज़ेरोढा मे डीमैट खाता खोलने के फायदे :



  • इक्विटी फीचर एंड ऑप्शंस करेंसी एंड कमोडिटी इन सभी विकल्पों को सभी एक्सचेंज को एक ही तरह के चार्जेज होते है। 
  • फ्री इक्विटी डिलीवरी ट्रेड और अगले दिन खरीदने और बेचने पर ०.०१ या फिर २० रुपये फ्लैट जो भी ज्यादा होगा उतना कमिसन ब्रोकरेज। 
  • मदत और ऑनलाइन सहायता के लिए ज़ेरोढा कनेक्ट सहायता मंच और ब्लॉग के द्वारा सहातया के लिए अच्छे अच्छे आर्टिकल। 
  •   Pi  डेस्कटॉप सिस्टम द्वारा एडवांस ट्रेडिंग चार्ट सिस्टम ,और विश्लेषण की सेवा। 
  • उसके आलावा मोबाइल से ट्रेडिंग करने के लिए Zerodha Kite का एंड्राइड अप्प। 
  • ज़ेरोढा मे आपको ६ प्रकार के विश्लेषण चार्ट फ्री मे उपलब्ध है। 
  • किसी भी तरह का छुपा शुल्क नहीं लिया जाता है। 
  • भारत के लगभग ७५ शहरों मे ऑफलाइन सेवा भी ज़ेरोढा प्रदान करता है। 
  • ज़ेरोढा कॉइन से आप म्यूच्यूअल फण्ड मे निवेश कर सकते है। 
  • NRI के लिए भी अच्छी सेवाएं दी जारी है। 
  • ट्रेडिंग खता मे ० बैलेंस होकर भी कोई चार्ज नहीं लिया जाता। 

ज़ेरोढा के माध्यम से नया DMAT खता खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज :


  • पैन कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • बैंक स्टेटेमेंट या फिर कैंसिल चेक 
  • आपका हस्ताक्षर 
  • पासपोर्ट साइज फोटोज 
इसके आलावा अगर आप कमोडिटी करेंसी या फिर फीचर ऑप्शन्स मे ट्रेड करने की सोच रहे हो तो आपको इनकम प्रूफ के तौर पर सैलरी स्लिप या फिर ६ महीने के बैंक स्टेटमेंट देना पड़ेगा। 

ज़ेरोढा मे खाता खोने का शुल्क  300
ट्रेडिंग खाते की AMC चार्जेज  0
इसके आलावा आपको DMAT खाते पर सालाना ३०० रुपये AMC (सालाना मेन्टेन्स चार्ज )देना पड़ता है। फिर आपके आपके ट्रेडिंग खाते मे जितनी राशि होगी उससे आप शेयर खरीद सकते है। 

ज़ेरोढा ट्रडिंग खाता खोलने की प्रक्रिया :


१ ऑनलाइन 

२ ऑफलाइन 


ऑनलाइन विकल्प से आप ज़ेरोढा मे खुद का खता सिर्फ कुछ घंटो मे चालू कर सकते है अगर आपका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक है तो यह सिर्फ ३० मिनट का काम है। इससे आप डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से खाता खोल सकते है।

इससे पहले मैंने आपको ट्रेडिंग खता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी दी है अब आगे जानते है पूरी प्रक्रिया विस्तार से।

१ सबसे पहले आपको ज़ेरोढा के अधिकृत वेबसाइट पर जाना है जहा से आप ज़ेरोढा को पर आवेदन देने वाले है। इसके लिए यहाँ क्लिक करे। Zerodha Sign Up 

२  ठीक बाद आपको खुद का मोबाइल नंबर डालकर sign up का विकल्प चुनना है। आपको आपके फ़ोन पर OTP मिलेगा उससे आपका नंबर Veriiy करना है। (ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड से लिंक नंबर दर्ज करे )

३ उसके बाद खुद का नाम ईमेल आयडी डालकर मेल आयडी को वेरीफाई करना है यही मेल ID से आपको ज़ेरोढा से हर व्यव्हार के मेल आएंगे।

४ फिर दिए गए जानकारी के अनुसार आपको पैन कार्ड नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी है।

५ फिर आपको आपका ट्रेडिंग कहते के लिए के शुल्क ऑनलाइन भरने होंगे ट्रेडिंग कहते के लिए ३०० और अगर आपको कमोडिटी ऑप्शन्स भी लेने हो २०० रुपये और भरने होंगे और नहीं तो २०० रुपये के आगे की टिक हटानी है। आप पेमेंट किसी भी तरीके से कर सकते है मोबाइल अप्प वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते है। पेमेंट करने के बाद आपको एक मेल प्राप्त होगा।



६ फिर जब ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए आपको आधार कार्ड की जानकारी देने होगी यहाँ पर ज़ेरोढा ने एक बदलाव किया है आधार कार्ड के लिए आपको डिजिलॉकर का इस्तेमाल करना पढ़ेगा। मैंने एक पोस्ट आर्टिकल मे उमंग अप्प और डिजिलॉकर के बारे मे लिखा आप पढ़ सकते है।

पढ़िए :डिजिलॉकर की जानकारी। 

७  अगर आपने डिजिलॉकर चालू नहीं किया है चालू करके आपको खुद का आधार कार्ड डिजिलॉकर से कनेक्ट करना पढ़ेगा उसके लिए OTP से वेरिफिकेशन होगा।

८ डिजिलॉकर को कनेक्ट होने के बाद आधार कार्ड को आपको ज़ेरोढा से लिंक करना होगा।

९  आधार कार्ड लिंक होने के बाद आपको एक नया पेज दिखेगा आपके बैंक खाते की जानकारी देनी होगी जिस खाते पर आप ट्रेडिंग से निकली गए राशि लेने चाहेंगे वो।

१०  उसके बाद मे आपके पिता का नाम वगैरे जानकारी भरनी है।

११ उसके बाद आपको IPV ( In-Person -Verification )का विकल्प पूरा करना होगा जो सब निवेशकों के लिए अनिवार्य है जिससे आप खुद के मोबाइल स्मार्टफोन के इस्तेमाल से कर सकते है। इसको चालू करने के बाद आपको एक OTP दिखाया जायेगा जिसको आपको किसी कागज पर लिख लेना है ठीक बाद उसको हाथ मे पकड़कर एक खुद की वीडियो निकालनी है और अपलोड करके सेव कर देना  है।

११ यहाँ पर आपको २ विकल्प मिलेंगे  आप आधार कार्ड की मदत ऑनलाइन आवेदन को signed कर सकते है और अगर आपका आधार कार्ड और नंबर लिंक नहीं है तो आप POA की प्रिंट लेकर उसपर हस्ताक्षर करके ज़ेरोढा को भेज सकते है।

१२  आपका बैंक अकाउंट पासबुक ,खुद का हस्ताक्षर ,पैन कार्ड को स्कैन करके यहाँ अपलोड करना है और अगर आपको कमोडिटी का विकल्प भी चुना है तो आपको इनकम प्रूफ भी  अपलोड करना होगा।

१३ उसके बाद निचे के E -Sign के विकल्प पर क्लिक करना है तुरंत बाद आपको मोबाइल नंबर और ईमेल आयडी पर मेल मिलेगा उसपर दिया गया कोड को डालकर सबमिट करना है।

१४ नए पेज पर आपको आधार कार्ड के नंबर डालना है और फिर से OTP की रिक्वेस्ट करनी है फिर आधार लिंक्ड नंबर पर प्राप OTP डालकर सबमिट करके E -sign प्रक्रिया पूरी करनी है। कोमोफिटी के विकल्प के लिए भी यही प्रक्रिया दोहरानी है।

१५ आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद  आपको demat POA फॉर्म डाउनलोड करना है उसपर जरुरी हस्ताक्षर और और जरुरी जानकारी डालकर निचे दिए गए पते पर भेज देना है।


१६ आवेदन पूरा होने के बाद आपको क्लाइंट आयडी और पासवर्ड मिल जायेगा और आप लोग इन करके ट्रेडिंग शुरू कर सकते है और शेयर खरीद सकते है लेकिन जितना जल्द हो सके आपको POA (पावर ऑफ़ अटॉर्नी ) ज़ेरोढा को कूरियर करनी है नहीं तो आप शेयर बेच नहीं सकते और १५ दिन के भीतर अगर यहाँ प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो आपका नया ट्रेडिंग खाता बंद भी  हो सकता है।


ज़ेरोढा का पता 


Zerodha, #153/154 4th Cross Dollars Colony,
Opp. Clarence Public School,
J.P Nagar 4th Phase,
Bangalore – 560078

ऑफलाइन ज़ेरोढा DMAT खता खोने की प्रक्रिया :

१ इसके लिए आपको  ज़ेरोढा के वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। और उसको खुद के हस्ताक्षर मे अच्छी तरह भरकर SIGN करके ज़ेरोढा को ऊपर दिए गए पते पर कूरियर करने होंगे। 

और अगर आपको इस तरह आवेदन करने मे दिक्कत आ रही है तो आप ज़ेरोढा को कॉल करके उनके साथ खाता खोले के लिए मीटिंग फिक्स कर सकते है जिसमे ज़ेरोढा की तरफ से आपको साड़ी जानकारी दी जाएगी आपके दस्तावेज और हस्ताक्षर लेकर आपका आवेदन भर दिया जायेगा। 

ज़ेरोढा हेल्पलाइन नंबर :०८० ४९१३ २०२० 

यहाँ पढ़े :ज़ेरोढा के ट्रेडिंग प्लेटफार्म की जानकारी विस्तार से। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां