-->

क्या होगा अगर आपने आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं किया ?

क्या आपने आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक किया है अगर किया है तो अच्छी बात है लेकिन अगर नहीं किया है तो मे आपको बताना चाहूंगा की जल्द से जल्द पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करा लीजिये क्यों अगर आपका पैन कार्ड बंद हो जाता है तो आपको बोहोत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।




    पैन आधार लिंक आखिरी तारीख अपडेट :

    फिलहाल पूरा देश कोरोना वायरस की संकट से ज़ुज़ रहा है इसी को देखते हुए सरकार ने कुछ वित्तीय राहत देने के लिए आधार कार्ड पैन कार्ड लोक की आखिरी तारीख को बढाकर ३० जून २०२० कर दिया है। आपको उसके पहले पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना होगा। 


    पैन आधार कार्ड से लिंक करना क्यों है जरुरी ?

    अगर आप पैन आधार लिंक नहीं करते है तो भी आपका पैन कार्ड चालू रहेगा लेकिन आप कुछ आर्थिक व्यव्हार नहीं कर सकते। ऐसे मे आपको बोहोत परेशानी हो सकती है। 

    कैसे करे पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक :


    • पेज खुलने के बाद आपको पैन कार्ड आधार कार्ड पूरा नाम ,उसके बाद जरुरी जानकरी पर टिक करना है। और फिर कॅप्टचा कोड डालकर सबमिट कर देना है। 
    • सभी जानकरी अगर सही है तो आपका पैन आधार लिंक हो गया है ऐसे मैसेज आपको मिलेगा। 
    • आपका पैन आधार लिंकिंग पूरा हुआ है या नहीं देखने के लिए आप ऊपर दिए गए स्टेटस के लिंक पर चेक कर सकते है।  

    क्या होगा अगर पैन कार्ड आधार तय समय से पहले नहीं किया :


    आप देख सकते है किसी भी आर्थिक व्यव्हार को पूरा करने के लिए आपसे पैन कार्ड पूछा जाता है। आप भी जानते है की अगर पैन कार्ड नहीं है तो आप उस व्यव्हार कर ही नहीं सकते और अगर इस्तेमाल करने की कोशिश भी करेंगे तो आपको पेनल्टी लग सकती है। फिर मे आपको कुछ ऐसे व्यवहारों के बारे मे बताना चाहूंगा जो आप बिना पैन कार्ड लिंकिंग से नहीं पूरा कर सकते। 

    1. अगर आप बैंक मे जाते है तो आपको एकसाथ ५० हजार की ऊपर की राशि भरने पर पैन कार्ड नंबर देना होता है अगर ऐसे समय आप लिंक ना किया गया पैन कार्ड देंगे तो आप कोई राशि बैंक खाते मे डिपाजिट नहीं कर सकते है। 
    2. सोचे अगर आप PF निकल रहे है ऐसे वक़्त आपने UAN लिंक किया गया पैन आधार से लिंक नहीं है और आप ५० हजार से ज्यादा की राशि निकल रहे हो तो आपकी क्लेम रिक्वेस्ट रिजेक्ट हो जाएगी। 
    3. आप किसी भी जगह बिना वैलिड पैन कार्ड के ५० हजार से ज्यादा का व्यव्हार नहीं कर सकते है। 
    4. अगर आप नया बैंक खाता खोल रहे है और वह पर भी आपका आधार लिंक न किया गया पैन कार्ड नहीं लिया जायेगा। 
    5. शेयर बाजार मे निवेश करते वक़्त डीमैट खाता खोलने के लिए भी आपको पैन कार्ड देना पड़ता है यहाँ पर भी आपका आधार कार्ड नहीं लिया जायेगा। 
    6. कार या फिर बाइक खरीदने पर भी आपको पैन कार्ड देना पड़ता है यहाँ पर भी आप बिना वैलिड पैन कार्ड से पेमेंट नहीं कर पाएंगे। 
    7. किसी होटल मे रहने पर अगर आपका बिल ५० हजार से ज्यादा है तो आपको पैन कार्ड देना होता है और बिना वैलिड पैन कार्ड के आप इसको भी पूरा नहीं कर पाएंगे। 
    8. इसके अलाव आप निवेश भी नहीं कर सकते क्यों की म्यूच्यूअल फण्ड बांड खरीदने के लिए पैन कार्ड जरुरी है और लिंक होना भी। ,
    9. अगर आप किसी अन्य देश मे जा रहे है उसके लिए आपको ५० हजार से ज्यादा राशि लगेगी ही इस तरह की राशि खर्च नहीं कर पाएंगे अगर आपका पैन आधार लिंक नहीं है। 
    10. क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड लेने के लिए भी पैन कार्ड जरुरी है यहाँ पर भी बिना वैध पैन कार्ड के आपका आवेदन रिजेक्ट हो जायेगा। 
    11. अगर आप किसी जमीन या फिर सोना ऐसे एसेट को खरदीना चाहते है तो पैन कार्ड देना पड़ेगा और अगर लिंक किया पैन कार्ड नहीं है तो आप इसे भी खरीद सकते। 
    12. यहाँ तक आप आपका इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल नहीं कर सकते। 

    अगर आपने पैन कार्ड को समय पर लिंक नहीं किया तो आपको इन समय परेशानी से गुजरना होगा भलाई इसी मे की जल्द से जल्द लिंक कर दे। यह बोहोत आसान प्रोसेस है। 

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ