-->

TRAI ने कहा 10 अंको का ही होगा नंबर 11 अंको नंबर की कोई सिफारिश नहीं की है

Last Updated :07:05  PM 

मुंबई :पिछले कई दिनों से मोबाइल नंबर 11 डिजिट का होगा ऐसी खबरे आज रही थी लेकिन आज इन सब खरबरो को विराम लगा है TRAI ने इस बारे मे अधिकृत बयान देकर कहा की 10 अंको का ही होगा मोबाइल नंबर 11 अंको के नंबर के लिए सुझाव नहीं दिया गया है। TRAI ने कहा की सिर्फ ये कहा गया था की लैंडलाइन कॉल करते समय आगे 0 लगाना चाहिए उन्होंने कहा की फिक्स्ड लाइन से मोबाइल पर कॉल करते वक़्त पहले 0 लगाने से मोबाइल सेवाओ के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त संख्या संसाधन उप्लाभ्दा होंगे। 11 अंको के मोबाइल नंबर के मांमले मे मे कोई सिफारिश नहीं की है सिर्फ लैंड लाइन से कॉल करते समय 0 लगाए ऐसा कहा गया है। 

11 अंको से टेलीकॉम कंपनी की लगत बढ़ेगी :

11 अंको का मोबाइल नंबर अगर हो जाता है तो टेलीकॉम कम्पनीओ को अपने सॉफ्टवेयर हार्ड वेयर कॉन्फिग्रेशन मे बदलव करने पड़ेंगे जिससे उनका खर्चा बढ़ेगा इसके आलावा ग्राहकको इसमे कुछ समझ मे नहीं आएगा 11 नंबर बनाने के बाद ग्राहकको को अपने कांटेक्ट मे से सारे नंबर फिर से अपडेट करने पड़ेंगे इससे गलती से अलग नंबर पर कॉल लग सकती है। 

नया नेशनल नामरिंग प्लान जल्द ही आएगा :


TRAI ने फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सर्विस के लिए सिंगल नंबरिंग स्कीम मे कन्वर्ट करने की जरुरत नहीं है ऐसा कहा। फिक्स्ड तो फिक्स्ड और फिक्स्ड टू मोबाइल के लिए डाइलिंग प्लान मे बदलाव की जरुरत नहीं है। इसके लिए नया नेशनल नंबरिंग प्लान जल्द ही जारी किया जायेगा ऐसा भी TRAI ने अपने बयान मे कहा है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ